एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे पर सफर महंगा किए जाने की तैयारी में सरकार, पढ़े पूरी ख़बर

एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे पर सफर महंगा किए जाने की तैयारी है। आगामी पहली अप्रैल से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) की तरफ से टोल दरों को बढ़ाया जाएगा। इस बार टोल दरों में 5 से 10 फीसदी तक इजाफा हो सकता है।

टोल दरें बढ़ाने के लिए एनएचएआई की परियोजना क्रियान्वयन इकाई (पीआईयू) काम कर रही है। 25 मार्च तक सभी पीआईयू से संशोधित टोल दरों का प्रस्ताव भेज दिया जाएगा, जिन्हें सड़क परिवहन मंत्रालय की मंजूरी के बाद लागू किया जाएगा। कार एवं हल्के वाहनों के लिए टोल दरें पांच फीसदी बढ़ेंगी और बाकी भारी वाहनों के लिए 10 फीसदी तक बढ़ने की संभावना है।

बताया जा रहा है कि हाल ही में चालू हुए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर भी टोल दरों को बढ़ाया जाएगा। वर्तमान में एक्सप्रेसवे पर 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल लिया जा रहा है, जिसमें करीब 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जाएगी। एक्सप्रेसवे पर वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वर्तमान में प्रतिदिन करीब 20 हजार वाहन एक्सप्रेसवे पर चल रहे हैं, जिनकी संख्या अगले छह महीने में बढ़कर 50 से 60 हजार होने की संभावना है। उधर, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की टोल दरों को बढ़ाया जाएगा।

Back to top button