एक्यूआइ का बढ़ता स्तर अस्थमा टीबी और एलर्जी के मरीजों को दोबारा उलझा सकता है परेशानियों में

बारिश के बाद प्रदूषण से राहत पाने के बाद शहरवासियों को एक बार फिर से स्मॉग परेशान करने लगी है। सात नवंबर को बारिश पड़ते ही एयर क्वालिटी कंट्रोल इंडेक्स (एक्यूआइ) का स्तर 88 व 96 तक पहुंच गया था। वहीं, सोमवार को बादल छाने व हलकी स्मॉग से एक्यूआइ का स्तर दोबारा 168 तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिन तक आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है।

रविवार को सैटेलाइट रिपोर्ट के अनुसार जिले में 53 जगह पर किसानों ने पराली जलाई। जिले में अब तक पराली जलाने के 1503 मामले सामने आ चुके हैं। एक्यूआइ का बढ़ता स्तर अस्थमा , टीबी और एलर्जी के मरीजों को दोबारा परेशानियों में उलझा सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिन तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और तापमान में हलकी गिरावट होगी। हवा में नमी का स्तर 75 तक दर्ज किया गया है। अगर यह 90 का आंकड़ा पार करता है तो बारिश की बौछारें पडऩे के आसार पैदा हो सकते हैं।

दोआबा कॉलेज के प्रो. दलजीत सिंह का कहना है कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की वादियों में बर्फबारी शुरू होने की वजह से मैदानी इलाकों पर ठंड का असर बढऩे लगा है। इसी के चलते बादल छाए रहने के अलावा ठंडी हवाएं चल सकती हैं। कई जगहों पर अधिक दबाव के चलते बारिश भी हो सकती है।

Back to top button