एकेटीयू : 20 हजार छात्रों के नामांकन निलंबित, नतीजों पर लगी रोक

एकेटीयू के लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों के करीब 20 हजार छात्र-छात्राओं का नामांकन गुरुवार को निलंबित कर दिया गया।

एकेटीयू : 20 हजार छात्रों के नामांकन निलंबित, नतीजों पर लगी रोक

दाखिले के लिए इन छात्रों की ओर से उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों में गड़बड़ी पाए जाने के चलते यह कार्रवाई की गई है। इनके विषम सेमेस्टर परीक्षा के नतीजे पर भी रोक लगा दी गई है।

कुलसचिव पवन गंगवार ने बताया कि इन छात्रों की संख्या 19,834 है। विश्वविद्यालय ने इसके ऑनलाइन नामांकन की व्यवस्था लागू की है। जिसमें इन छात्रों की ओर से उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों में कमियां पाई गई हैं। अब इन छात्रों को एक और मौका देने का फैसला लिया गया है।

27 फरवरी से आठ मार्च के बीच इन छात्रों को उनके सभी वैध दस्तावेजों के साथ विश्वविद्यालय में उपस्थित होकर सत्यापन कराना होगा। इस अवधि में सत्यापन न होने की स्थिति में नामांकन निरस्त कर दिए जाएंगे। इन छात्रों और उनके कॉलेजों की सूची विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.aktu.ac.in पर अपलोड की जाएगी।

फर्जी पंजीकरण की आशंका

विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कॉलेजों में पिछले कई सालों में फर्जी पंजीकरण करा कर सरकारी छात्रवृत्ति हड़पने के कई मामले सामने आए हैं। अभी तक ऑफलाइन नामांकन के कारण इन्हें पकड़ पाना संभव नहीं हो पाया। इस बार पहली बार ऑनलाइन नामांकन की व्यवस्था की गई थी। विश्वविद्यालय ने साफ किया है कि इसमें दोषी पाए जाने वाले पर कार्रवाई की जाएगी।

Back to top button