ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने की घोषणा, गर्मियों में नहीं होगी बिजली कटौती

उत्तर प्रदेश सरकार में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि लखनऊ में इस साल से गर्मियों में बिजली की कटौती नहीं होगी। कम वोल्टेज या लोड बढ़ने से बिजली कटने की समस्या भी नहीं होगी। इसके लिए यूपी में सबसे पहले लखनऊ को ‘नो ट्रिपिंग जोन’ बनाया जा रहा है। इस काम पर 177 करोड़ खर्च हो रहे हैं। वहीं 1317 करोड़ रुपये खर्च कर अगले 30 साल की बिजली की जरूरत भी हम पूरी कर लेंगे। इन प्रोजेक्टों पर भी लखनऊ में लगातार काम चल रहा है।ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने की घोषणा, गर्मियों में नहीं होगी बिजली कटौती

चौक में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के हाथों पार्किंग के दो और बिजली के 11 प्रोजेक्टों के शिलान्यास व लोकार्पण कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री मौजूद थे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार जब बनी तब यूपी के 75 जिलों में से पांच को ही 24 घंटे बिजली दी जाती थी। हमने यूपी के सभी जिलों में शहरी इलाकों को 24 घंटे और ग्रामीण इलाकों को 18 घंटे बिजली देने की योजना पर काम शुरू किया। लखनऊ में बिजली का बड़ा संकट था। अब लोग खुद बदलाव देखते हैं। 2017 की गर्मियों में जितनी दिक्कत हुई, उतनी 2018 में नहीं हुई। मैं भरोसा दिलाता हूं कि 2019 की गर्मिंयों में अब कोई बिजली नहीं कटेगी। 

यूपी में अब लखनऊ के अलावा मेरठ, आगरा, मथुरा, कानपुर, बनारस को भी नो ट्रिपिंग जोन बना रहे हैं। प्रदेश की राजधानी होने के चलते लखनऊ सबसे पहले नो ट्रिपिंग जोन बन जाएगा।

श्रीकांत शर्मा ने कहा कि हमने लखनऊ में सेवा सहायता केंद्र की शुरुआत की है। इसमें अब 1912 नंबर पर कॉल कर घर बैठे सेवा ली जा सकती है। अब जेई या एसडीओ को फोन करने की जरूरत ही नहीं होगी। यहां कॉल लेने की क्षमता भी अब 60 से बढ़ाकर 90 कर दी गई है। प्रशिक्षित महिला स्टाफ आपकी शिकायत सुनेंगी। कॉल करें। सहायता के लिए व्यक्ति आपके घर पहुंच जाएगा।

Back to top button