Uber का इस्‍तेमाल करने वाले जरूर पढ़ें ये खबर वरना नहीं बुक कर पाएंगे राइड

नई दिल्ली। उबर ने राइडर्स और ड्राइवर्स के लिए नए सेफ्टी फीचर्स की घोषणा की है। इनमें राइड चेक, ऑडियो रिकॉर्डिंग और पिन वेरिफिकेशन जैसे फीचर शामिल हैं। कंपनी ने इन नए फीचर्स को सेफ्टी की अपनी प्राथमिकता और सेफ्टी स्टैंडर्ड को ज्यादा मजबूत करने के उद्देश्य से पेश किया है। आइए आपको उबर के इन नए फीचर्स के बारे में बताते हैं।

उबर

राइड चेक फीचर

यह नया सेफ्टी फीचर ऊबर को ट्रिप के दौरान अनियमितताओं की पहचान करने में सक्षम बनाएगा। इनमें लंबे और अप्रत्याशित स्टॉप या मिडवे ड्रॉप्स जैसी अनियमितताएं शामिल हैं, जो सेफ्टी रिस्क बढ़ाते हैं, वह भी खासकर महिलाओं के मामले में। ऐसी स्थिति होने पर ऊबर राइडर और ड्राइवर तक पहुंचकर जरूरी मदद मुहैया कराएगा।

क्‍या है ऑडियो रिकॉर्डिंग फीचर

उबर इस साल भारत में ऑडियो रिकॉर्डिंग फीचर शुरू करेगा। इस फीचर के आने के बाद राइडर या ड्राइवर के पास ट्रिप के दौरान अपने फोन से ऑडियो रिकॉर्ड करने का विकल्प होगा। ट्रिप खत्म होने के बाद यूजर के पास सेफ्टी से जुड़ी घटना की रिपोर्ट करने और ऑडियो रिकॉर्डिंग जमा करने का विकल्प होगा।

Also Read : अमित शाह को लगी भनक, कुछ बड़ा होने वाला है, अजित डोभाल को बुलाया और…

ऑडियो फाइल को एन्क्रिप्ट किया जाएगा, जिससे यूजर अपने डिवाइस पर इस रिकॉर्डिंग नहीं सुन सकता है। मगर इसे ऊबर कस्टमर सपॉर्ट एजेंट को भेज सकता है, जो किसी घटना को बेहतर ढंग से समझने और उचित कार्रवाई करने के लिए ऑडियो का उपयोग करेंगे। यूजर द्वारा सबमिट करने के बाद केवल ऊबर के पास ही उस ऑडियो का ऐक्सेस रहेगा।

क्‍या है पिन वेरिफिकेशन

यह ट्रिप वेरिफिकेशन फीचर है। ऐप से कैब बुक करने पर राइडर को 4 डिजिट का एक पिन मिलेगा, जिसे वह ट्रिप स्टार्ट करने से पहले ड्राइवर को बताएगा। ऐप में सही पिन डालने के बाद ही ड्राइवर ट्रिप शुरू कर पाएगा।

Back to top button