उपभोक्ताओं को जारी होंगे डिजिटल राशनकार्ड, जानिए क्या होगा फायदा

शिमला: प्रदेश के सभी डिपो को कैशलैस बनाने के लिए विभाग ने प्रयास तेज कर दिए हैं। मार्च माह के बाद सभी राशनकार्ड धारकों को नए डिजिटल राशनकार्ड जारी किए जाएंगे। इसको लेकर विभाग ने नए कार्ड बनाने आरंभ कर दिए हैं। माइक्रो तकनीक के साथ बने इन राशनकार्डों के वितरण के साथ ही नई कैशलैस प्रणाली भी अपनाई जा रही है।उपभोक्ताओं को जारी होंगे डिजिटल राशनकार्ड, जानिए क्या होगा फायदापहले राजधानी शिमला में डिपो को कैशलैस बनाने के लिए 25 पी.ओ.एस. मशीनें लगाई जा रही हैं और इसी तर्ज पर प्रदेशभर में इन मशीनों को लगाने के लिए निजी कंपनियों के साथ करार किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के बाद कैशलैस व्यवस्था को गति देने के लिए इन मशीनों को प्रदेशभर के डिपो में अपनाया जाएगा। 

राशन लेते समय उंगली के निशान के साथ स्वाइप करना आवश्यक

इस प्रणाली के चलते अब डिपो संचालक भी अपनी मनमानी नहीं कर सकते। अब डिपो संचालन प्रक्रिया की पूरी जानकारी पी.ओ.एस. मशीनों के जरिए प्राप्त की जा सकेगी। इस दौरान पी.ओ.एस. मशीनों में राशन लेते समय उसमें उंगली के निशान के साथ स्वाइप करना आवश्यक होगा, ऐसे में मालिक ही डिपो से अपना राशन ले सकेगा। इसके साथ ही अभी तक प्रदेशभर में करीब 18 लाख राशनकार्ड उपभोक्ता हैं और डिजिटाइजेशन के बाद प्रदेश में करीब 2 लाख राशनकार्ड उपभोक्ताओं में कमी आएगी। ऐसे में प्रदेश में करीब 16 लाख राशनकार्ड उपभोक्ता ही शेष रह जाएंगे। 

अभी मैनुअल तरीके से कार्य

प्रदेशभर के सभी डिपुओं में अभी तक मैनुअल तरीके के साथ राशन वितरण की प्रक्रिया अपनाई जाती है, ऐसे में न केवल डिपो संचालक को राशन वितरण करने के लिए अधिक समय लगता था बल्कि वह किसी और के राशनकार्ड के ऊपर किसी को भी राशन दे देता था लेकिन अब मैनुअल तरीके के साथ होने वाला कार्य बंद हो जाएगा और ऐसे में राशन वितरण प्रणाली भी तेजी के साथ संपन्न होगी और दूसरों के कार्ड पर वितरित कि या जाने वाला राशन केवल कार्ड धारक मालिक को ही मिलेगा। 

Back to top button