इस सर्दी में खाने में शामिल करें ये फल और सब्जियां, नहीं होंगे मोटे

सर्दी का मौसम खान-पान का मौसम होता है. इस मौसम में लोग दूसरे सीजन से ज्यादा खाते हैं, लेकिन सेहत को लेकर फिक्रमंद लोग ऐसा नहीं कर पाते. उन्हें वजन बढ़ने की चिंता सताने लगती है. तो हम बता रहे हैं ऐसे खास फल और सब्जियों के बारे में जिन्हें खूब खाने पर भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा.

इस सर्दी में खाने में शामिल करें ये फल और सब्जियां, नहीं होंगे मोटेपत्तागोभी
पत्तागोभी में कम से कम कैलोरी और ज्यादा से ज्यादा फाइबर होता है. अगर वजन कम करना चाहते हैं तो अपने खान-पान में शामिल करें. इसमें मौजूद विटामिन सी वजन कंट्रोल करने के साथ डायबिटीज होने के खतरे को भी कम करता है. 

टमाटर
भारतीय रसोई में मिलने वाले टमाटर सिर्फ सब्जी को स्वादिष्ट ही नहीं बनाता बल्कि यह वजन कम करने में भी सबसे बढ़िया हो सकता है. इसे खाने में शामिल करने से यह शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाता है और शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है. इसका बढ़िया फायदा चाहिए को टमाटर की सब्जी खाने के बाद ब्रेड, पास्ता, चावल में थाइम का इस्तेमाल न करें तो ही बेहतर है. 

केला
यदि केले बारे में आप सोचते हैं कि इसे खाने से मोटापा बढ़ता है तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है. दरअसल, केला हेल्दी और वेट लॉस डाइट के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. वेट लॉस शुरू करने वालों को चाहिए कि रोजाना केला खाकर इसकी शुरुआत करें. इसमें पाया जाने मिनरल पोटैशियम लो ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी को दिल से दूर रखता है. 

लहसुन
लहसुन में पाया जाना वाला एलिसिन नामक पदार्थ कोलेस्ट्रॉल, इंसुलिन और ब्लड शुगर से लड़ने में मदद करता है. यदि इसका रोजाना सेवन किया जाए तो वजन बढ़ने पर काबू किया जा सकता है. वेट लॉस के लिए ये किसी सुपर फूड से कम नहीं है.

फूलगोभी
यदि आपको बार-बार भूख लगती है और आप कुछ भी खा लेते हैं, इस आदत से आपका वजन बढ़ रहा है तो अपनी डाइट में फूलगोभी को शामिल कीजिए. इसमें पाए जाने वाले खास तत्व शरीर में विषाक्त अपशिष्ट पदार्थ से लड़ने में मदद करते हैं. इसमें वजन घटाने में सहायक इंडोल्स, ग्लूकोसिनोलेट्स और थियोसाइनेट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं शरीर में सभी विषाक्त अपशिष्ट को बंद कर देता है.  

सेब
पेन स्टेट यूनिवर्सिटी ने अपने एक रिसर्च में दावा किया है कि अगर ब्रेकफास्ट में पास्ता खाने से पहले एक सेब खाया जाए तो इससे वजन बढ़ने के आसार काफी हद तक कम हो जाते हैं. रोजाना एक सेब खाने चेहरे की चमक भी बढ़ती है. एक मध्यम आकार सेब में 4 ग्राम फाइबर होता है जो आपको ज्यादा समय तक भूख का अहसास नहीं होने देता है. 

चुकंदर
चुकंदर को शरीर में खून बढ़ाने का सबसे बढ़िया स्रोत कहा जाता है. एक रिसर्च में यह पाया गया है कि चुकंदर का जूस पीने से स्टैमिना बढ़ता है. इसका जूस पीने से आप ज्यादा समय तक एक्सरसाइज करके शरीर में बढ़ी चर्बी को घटा सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम, फोलिक एसिड फाइबर होता है जो वजन घटाने में काफी मददगार साबित होता है. फल की तरह इसकी पत्तियां भी गजब की फायदेमंद चीज हैं. इसकी पत्तियों अगर खाने में इस्तेमाल करेंगे तो इससे प्रोटीन, कैल्सियम, विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में मिल सकता है.

करेला
अगर मोटापा के शिकार हैं और करेला देखते ही मुंह बनाने लगते हैं तो अब ऐसा करना बंद कर दीजिए. यदि करेले को सही तरीके से पकाकर खाया जाए तो इसके बहुत फायदे मिल सकते हैं. वहीं यह रोजाना के खाना में मौजूद ज्यादा कैलोरी को भी कम करता है. वजन कम करने की चाहत रखने वालों को अपने खान-पान में करेला जरूर शामिल करना चाहिए.

मूली
भले ही ये छोटी सब्जी है, लेकिन इनमें फाइबर और पानी भरा होता है जो जंक फूड से होने वाले नुकसान से बचाता है. इसलिए इस सर्दी जमकर मूल खाइए.

प्याज
वजन घटाने में प्याज बहुत कारगर सब्जी है. इसमें क्रोमियम नाम का एक खनिज पाया जाता है जो कोशिकाओं को इंसुलिन के प्रति प्रतिक्रिया देने में मदद करता है. इसके सेवन से शरीर में ग्लूकोज लेवल भी कंट्रोल में रहता है. 

आलू
हालांकि हर किसी का मानना है कि आलू खाने से वजन बढ़ता है जबकि ऐसा नहीं है. वास्तव में यह वजन घटाने में काफी मददगार है. इसमें घुलने योग्य और बगैर घुलने वाले, दोनों तरह के फाइबर होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल का ध्यान रखते हैं. वजन जल्दी कम करना चाहते हैं तो आलू को अपने आहार में छिलके सहित शामिल करें. 

पालक
अन्य हरी सब्जियों की तुलना में पालक से आपको दोगुना ज्यादा फाइबर पालक से मिलता है जो वजन घटाने में मदद करता है. इसमें एंटिऑक्सिडेंट होता है जिससे सर्दी के दिनों में शरीर की ऊर्जा बढ़ती है. 

गाजर
सर्दी के मौसम में मांस की चीजों की जगह गाजर का सेवन करना ज्यादा फायदे का सौदा हो सकता है. इसके सेवन से कैलोरी कम होगी. गाजर को रोस्टेड, सॉटीड या स्टीम्ड रूप में खाने में शामिल कर सकते हैं. 

Back to top button