इस शख्स की कमर पर मौजूद था करीब 14.9 किलो ट्यूमर

कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसका नाम सुनकर ही लोग सहम जाते है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि चीन में 68 वर्षीय टैंग नाम का एक शख्स पिछले 30 सालों से अपनी कमर पर एक अजीबोगरीब और खौफनाक कैंसरस ट्यूमर के साथ जिंदगी गुजार रहा था. इस शख्स की कमर पर मौजूद ट्यूमर का वजन करीब 14.9 किलो था.

दुनियाभर के कई डॉक्टर्स ने इस शख्स का इलाज करने से साफ इंकार कर दिया था. डॉक्टर्स का मानना था कि, इस शख्स का कैंसरस ट्यूमर फेफड़ों, रीढ़ की हड्डी और शरीर की मुख्य ब्लड वेसेल्स तक पहुंच चुका है, जिसका इलाज करना संभव नहीं है.

लेकिन टैंग नाम के इस शख्स ने हार नहीं मानी और अपने इलाज के लिए वह लगातार प्रयास करता रहा. बीते साल डॉक्टर्स टैंग का इलाज करने के लिए राजी हो गए. इसके बाद 1 अप्रैल को टैंग की कमर पर मौजूद खैफनाक कैंसर ट्यूमर का ऑपरेशन किया गया. यह ऑपरेशन करीब 33 घंटों तक चला. डॉक्टर्स की टीम ने बताया, टैंग की कमर पर मौजूद कैंसरस ट्यूमर जेनेटिक कंडीशन की वजह से बढ़ रहा था, जिसे न्यूरोफाइब्रोमेटोसिस (Neurofibromatosis) कहते हैं.

टैंग के अजीबोगरीब कैंसर की सर्जरी करने वाले Dr Yang Jun ने बताया, ‘ऑपरेशन के दौरान टैंग के शरीर से काफी खून निकला. उन्होंने बताया कि टैंग की कमर पर मौजूद कैंसरस ट्यूमर का इलाज करना नामुमकिन था, क्योंकि कैंसर के कोशिकाएं शरीर के दूसरे ऑर्गन तक फैल चुकी थीं.’

हालांकि, Dr Yang Jun और उनकी टीम ने नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया और सर्जरी कर टैंग के कैंसर को पूरी तरह शरीर से अलग कर दिया. इसके साथ ही Dr Yang Jun ने हेल्दी टीश्यूज का इस्तेमाल कर के टैंग के जख्मों को भी पूरी तरह से भर दिया.रिपोर्ट के मुताबिक, टैंग के अजीबोगरीब कैंसर का ऑपरेशन करने में पूरे 33 घंटे का समय लगा. वहीं, 100 सर्जंस ने मिलकर ये ऑपरेशन किया है.

ऑपरेशन के बाद टैंग को सिर्फ 4 तक बेड रेस्ट करने की सलाह दी गई. पांचवे दिन से टैंग ने नॉर्मल लाइफ जीनी शुरू कर दी. आपको जानकर हैरानी होगी कि इतने खौफनाक कैंसर से पीड़ित होने के बाद भी कैंसर की सर्जरी कामयाब हुई और अब वह पूरी तरह से खतरे से बाहर हैं.

Back to top button