इस वीकेंड घर पर बनाएं चॉकलेट समोसा, खाने वाले भी कहेंगे ‘क्या स्वाद है’

भारतियों के सबसे पसंदीदा नाश्ते में से एक है समोसा। आप सभी ने बहुत समोसे खाए होंगे, हो सकता है आप में से कुछ ने बनाए भी होंगे। पर आज हम जिस समोसे की बात कर रहे हैं वह आपने शायद ही खाया हो और बनाया तो नहीं ही होगा। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपके बच्चों को ये पक्का पसंद आएगा। आइए जानते हैं चॉकलेट समोसा बनाने की आसान रेसिपी।इस वीकेंड घर पर बनाएं चॉकलेट समोसा, खाने वाले भी कहेंगे 'क्या स्वाद है'

सामग्री
-सबसे पहले समोसे के कवर के लिए आपको 2 कप मैदा, 4 चम्मच तेल और चुटकी भर नमक की जरूरत होगी।
-इसके बाद आपको कैपीचीनो सॉस के लिए एक अंडे का पीला हिस्सा, 5 चम्मच चीनी, 1 कप क्रीम, 1 चम्मच इंस्टेंट कॉफी पाउडर और गार्निशिंग के लिए अनार चाहिए।
-इसके अलावा आपको फिलिंग के लिए 250 ग्राम डार्क चॉकलेट और 1 कप क्रीम की आवश्यकता होगी।
चॉकलेट समोसा बनाने की विधि
सबसे पहले मैदे में घी और नमक मिलाकर थोड़ा सा पानी डालकर कड़ा गूंध लें। इसके बाद एक बर्तन लें और उसमें कद्दूकस किए हुए चॉकलेट और क्रीम को मिलाकर इसे फ्रिज में रख दें। अब आटे को ले और उसे पूरी की तरह बेले और बीच में से काट लें। अब इसे कोन का आकार दें और इसमें चॉकलेट की फिलिंग डालकर इसे समोसे की तरह बंद करें और फ्रिज में रख दें।

अब हम तैयार करेंगे कैपीचीनो सॉस। इसके लिए अंडे और चीनी को फेंटे। अब एक बर्तन में क्रीम को उबालें और उसमें अंडे और चीनी का मिश्रण मिलाते हुए डाल दें। अब आप इसे लगातार मंदी आंच पर पकाते रहे और फिर उसमें इंस्टेट कॉफी पाउडर डालें। इसे तब तक पकाते रहे जब तक ये गाढा न हो जाए। अब गैस को बंद कर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद इसे फ्रिज में रख दें।

अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और तैयार हुए समोसों को डीप फ्राई करें। फ्राई करने के बाद इनपर कैपीचीनो सॉस और अनार के दाने के साथ गार्निश कर सर्व करें।

Back to top button