इसलिए लड़की की एक फेसबुक पोस्ट ने शिक्षा जगत में मचाया हड़कंप, फंसे 68 साल के प्रोफेसर

ये हैं कैलिफोर्निया में लॉ की पढ़ाई कर रही राया सरकार, जिनके एक फेसबुक पोस्ट से शिक्षा जगत में हड़कंप मच गया है. दरअसल उन्होंने फेसबुक पर यौन शोषण के आरोपी कई प्रोफेसर्स के नाम जारी कर दिए थे, जिसके बाद से वो सुर्खियों में हैं. जहां कुछ लोग सरकार के इस कदम का समर्थन कर रहे हैं, वहीं कुछ लोग सोशल मीडिया पर उन्हें धमकी दे रहे हैं.

 

महिलाओं के अधिकारों के लिए लिखने के लिए मशहूर राया सरकार का आरोप है कि उन्हें अब सोशल मीडिया पर जान से मारने और रेप की धमकी मिल रही है.

‘यौन शिकारियों’ की सूची जारी करने के बाद उन्होंने एक और फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि ‘मुझे नफरत से देखा जा रहा है और मारने की धमकी से लेकर रेप की धमकी मिल रही है. मैंने अपने दूसरे फोल्डर की ओर देखना बंद कर दिया है.’

साथ ही उन्होंने कहा कि ‘स्वर्ण फेमिनिस्ट और वामपंथियों को धन्यवाद. हालांकि मुझे कई अन्य प्रतिक्रियाएं भी मिली हैं. वहीं कई पीड़िताएं अभी भी शांत हैं.’

 

 

बता दें कि राया सरकार ने भारतीय शिक्षा क्षेत्र से जुड़े कुछ लोगों के नाम शेयर किए हैं और उन पर यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है.

राया की लिस्ट में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय, एफटीआईआई और मनिपाल यूनिवर्सिटी जैसे कई विश्वविद्यालयों के शिक्षकों के नाम शामिल है.

राया सरकार ने उस वक्त यह सूची जारी की थी, जब हॉलीवुड अभिनेत्रियों की ओर से यौन उत्पीड़न की बात की गई थी और सोशल मीडिया पर metoo अभियान चल गया था. बता दें कि इस हैशटैग से कई भारतीय महिलाओं ने भी अपनी बात शेयर की थी.

साथ ही उन्होंने पहले विश्वविद्यालयों में पढ़ रही महिलाओं से मांग की थी कि वो कभी यौन उत्पीड़न की शिकार हुई हैं तो बताएं. उसके बाद उन लड़कियों के मैसेज के आधार पर राया ने 68 प्रोफेसर के नाम जारी किए थे.

राया के अनुसार उन्होंने कई बार उत्पीड़न का सामना किया है. उन्होंने शिक्षकों के नाम जारी करने के साथ ही कई अन्य बातें भी अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखी है.

हालांकि उनके इस कदम पर उन्हें विरोध का सामना करना पड़ रहा है. कई लोगों को कहना है कि उन्हें नाम जारी करने के बजाय उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत करनी चाहिए थी.

बता दें कि राया सरकार फेसबुक पर काफी एक्टिव हैं. वो लगातार महिलाओं के अधिकारों को लेकर फेसबुक पर पोस्ट करती रहती हैं. उन्होंने इस लिस्ट को लेकर भी कई बार पोस्ट किया है.

हाल ही में उन्होंने पोस्ट किया है कि मुझे परेशान ना करें और ना ही मुझसे जाति पूछें.

राया सरकार के 5589 फॉलोअर्स हैं और उनके पोस्ट पर सैंकड़ों लाइक और शेयर भी आते हैं

Back to top button