इस माह करें ये काम, पूरी होगी कामना, चमकेगा भाग्य: धर्म

आज से हिंदू पंचांग के मुताबिक़, मार्गशीर्ष माह की शुरुआत हो गई है. हिंदी महीने के अनुसार, यह नवां महीना होता है. आम भाषा में इस महीने को अगहन भी कहा जाता है. वेबसाइट के अनुसार इस माह में अगर कुछ विशेष पूजा पाठ किया जाए और कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो आपके भाग्य में वृद्धि होती है और आपकी इच्छायें भी पूरी हो सकती हैं. आइए जानते हैं मार्गशीर्ष माह में क्या करें ख़ास


1. मार्गशीर्ष मास में कृष्ण भगवान की पूजा करना विशेष रूप से फलदायी हैं. उन्हें प्रसन्न करने के लिए आप उनके मंत्र ‘ॐ दामोदराय नमः’ का जाप कर सकते हैं. इसके साथ ही आप इस मंत्र को पढ़ते हुए अपने शिक्षकों को भी नमन कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके जीवन में आने वाली बाधाएं अपने आप ही समाप्त होती जाएंगी.

2. मार्गशीर्ष मास में आप भगवान ​श्रीकृष्ण के ही विष्णुसहस्त्र नाम, भगवत गीता और गजेन्द्रमोक्ष का पाठ कर सकते हैं. ये भगवान कृष्ण को अति प्रिय हैं. मान्यता हो कि ऐसा करने वाले जातक के पाप कर्मों का नाश होता है और उसकी मनोकामनाएं पूरी होती है.

3. मार्गशीर्ष मास में तड़के सुबह उठकर स्नान और नित्यकर्म निपटाने के बाद मंदिर जाकर या घर के ही पूजाघर में सच्चे मन से भगवान कृष्ण की पूजा अर्चना करनी चाहिए. इसके बाद शाम के समय कान्हा के भजन और आरती में बिताना चाहिए.

Back to top button