इस महीने में फेस्टिवल्स के अनुसार करें ट्रिप की प्लॉनिंग, जो बना देंगे हर लम्हा यादगार

फरवरी महीने में मौसम सुहावना हो जाता है, जिसमें घूमने-फिरने का अपना अलग ही रोमांच होता है। घूमने की प्लानिंग करते वक्त ज्यादातर लोग ‘Best time to visit’ और ‘How to reach’ पर फोकस करते हैं जो बेशक बहुत जरूरी जानकारी हैं लेकिन डेस्टिनेशन पर पहुंचकर और ज्यादा मौज-मस्ती करने के लिए क्यों न उन जगहों को अपनी लिस्ट में शामिल करें जहां उस दौरान कोई कल्चरल फेस्टिवल या मेले का आयोजन होता है। तो आपकी इस मेहनत को हम थोड़ा कम कर देते हैं। यहां दिए गए फेस्टिवल्स पर डालें एक नजर और उसके अनुसार करें अपने ट्रिप की प्लॉनिंग। 

1. सूरजकुंड मेला

कब- 1-17 फरवरी 2020

कहां- फरीदाबाद

फरीदाबाद के सूरजकुंड में अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में शामिल होकर देखें बारीक कढ़ाई के हैंडलूम और हैंडीक्रॉफ्ट आइटम्स। देश-विदेश से आए कलाकारों की नायाब कलाकारी का नमूना यहां आकर देख सकते हैं। इस बार हिमाचल प्रदेश थीम स्टेट के रूप में होगा। यह मेला घुमक्कड़ी के साथ बहुत ही बेहतरीन पिकनिक स्पॉट भी है जहां आप दोस्तों, फैमिली के साथ आकर अपना पूरा दिन एंजॉय कर सकते हैं। देश-विदेश से लोग इस मेले का हिस्सा बनने पहुंचते हैं। 

2. काला घोड़ा फेस्टिवल

कब- 1-9 फरवरी

कहां- मुंबई

यह भी पढ़ें: ऐसे बनाये बथुए के टेस्टी और हेल्दी पराठे

मुंबई के काला घोड़ा आर्ट्स की प्रदर्शनी लगती है। इसमें कलाकृतियां, हस्तशिल्प, डांस, सेमिनार, म्यूजिक, थियेटर और बच्चों के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित होते हैं। सबसे अच्छी खास बात इन चीज़ों को देखने की कोई फीस भी नहीं लगती।

3. जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल

कब- 7-9 फरवरी 2020

कहां- जैसलमेर

राजस्थानी की शाही ठाट-बाट को करीब से देखना और जानना चाहते हैं तो फरवरी माह में होने वाले जैसलमेर फेस्टिवल का हिस्सा बनें। 3 दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल में ऊंटों की परेड, ऊंटों की रेस, पोलो मैच, पगड़ी बांध प्रतियोगिता, एक्क्रोबैट, कठपुतली शो, जादूगरी और पारंपरिक पहनावे में स्थानीय लोगों को झूमते-नाचते हुए देखने का अलग ही रोमांच होता है। इसके अलावा भी कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है जिसमें भाग लेने देश-विदेश से सैलानी आते हैं।

4. ताज महोत्सव

कब- 18-27 फरवरी

कहां- आगरा

आगरा के शिल्पग्राम में आयोजित होने वाला ताज महोत्सव भी एन्जॉयमेंट के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। इसमें हाथी और ऊटों को सजाया जाता है, स्थानीय कलाकार रंग-बिरंगी पोशाकों में अपनी प्रस्तुतियां देते हैं। ताज महोत्सव में शामिल होकर आप राजस्थान का सपेरा डांस, महाराष्ट्र का लावणी डांस भी देख सकते हैं।

Back to top button