इस बार बाबा के दर्शन के लिए केदारनाथ में यात्रियों की संख्या में दिनोंदिन बढ़ोत्तरी…

इस बार बाबा के दर्शनों को रिकॉर्ड संख्या में यात्री केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं। यात्रा शुरू होने के मात्र 36 दिनों में छह लाख 12 हजार यात्री बाबा के दर्शन कर चुके हैं। इससे मंदिर की आय में भारी बढ़ोत्तरी के साथ पर्यटन व तीर्थाटन को भी बढ़ावा मिल रहा है।

खास बात यह कि चारधाम यात्रा के इतिहास में पहली बार बदरीनाथ धाम से ज्यादा यात्री केदारनाथ धाम का रूख कर रहे हैं। बीती नौ मई को केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले गए थे। शुरुआती दिन महज छह हजार यात्रियों ने बाबा के दर्शन किए, लेकिन इसके बाद यात्रियों की संख्या में दिनोंदिन बढ़ोत्तरी होने लगी।

बीते एक सप्ताह से तो औसतन 25 हजार यात्री हर दिन बाबा के दर्शन कर रहे हैं। सात जून को तो रिकॉर्ड 36179 यात्री केदारनाथ पहुंचे। बीते वर्ष पूरे सीजन में 7.32 लाख यात्री दर्शनों को पहुंच थे। जो कि केदारनाथ यात्रा के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।

यात्रियों का रुख बता रहा है कि इस बार यह रिकॉर्ड भी टूट जाएगा। इतना जरूर है कि जिस हिसाब से यात्री दर्शनों को पहुंच रहे हैं, उस हिसाब से केदारनाथ धाम में व्यवस्थाएं नहीं बन पा रहीं। पहली बार ऐसा हो रहा है कि बाबा के दर्शनों को पूरी रात मंदिर खुला हुआ है। यात्री धूप, बारिश और प्यास की परवाह किए बिना लाइन में घंटों दर्शनों के लिए इंतजार कर रहे हैं।

इससे श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की आय में भी जबरदस्त उछाल आया है। मंदिर समिति के कार्याधिकारी एनपी जमलोकी ने बताया कि बार की यात्रा पुराने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करने की ओर बढ़ रही है।

Back to top button