इस प्रकार दे चेहरे को दें स्टीम, सारी गंदगी निकलेगी बाहर

स्टीम आपके चेहरे को कई लाभ देता है. लोग अकसर सर्दी या फिर जुकाम होने पर ही स्टीम लेने की जरूरत समझते हैं, क्योंकि यह अंदर से आपकी सर्दी को ठीक करने का काम करता है. पर चेहरे की खूबसूरती के लिए भी स्टीम लेते हैं तो यह अंदर छुपी मैल को बड़ी आसानी से बाहर निकाल देता है. तो यहां आप भी जान सकते हैं कि क़िस तरह स्टीम आपकी मदद करता है.

* सर्दी-जुकाम और कफ होने की स्थिति में भाप लेना रामबाण उपाय है. भाप लेने से न केवल आपकी सर्दी ठीक होगी बल्कि गले में जमा हुआ कफ भी आसानी से निकल सकेगा और आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी

* त्वचा की मैल साफ हो जाती है. स्टीम लेने से पोर्स खुल जाते हैं और अंदरुनी मैल भी साफ हो जाती है. स्टीम लेने से ब्लैक हेड्स आसानी से निकल जाते हैं. इससे त्वचा पर निखार आता है.

* स्टीम लेने का दूसरा बड़ा फायदा यह है कि यह चेहरे की डेड स्किन को भी साफ कर देती है. इसी टिप्स की मदद से त्वचा पर नेचुरल ग्लो नजर आता है.

* चेहरे की मृत त्वचा को हटाने एवं झुर्रियों को कम करने के लिए भी भाप लेना एक बढ़िया उपाय है. यह आपकी त्वचा को ताजगी देता है, जिससे आप तरोताजा नजर आते हैं. त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है.

* चेहरे पर गंदगी के जमने और तेल जमा होने के कारण त्वचा पर पिंपल्स निकलने की समस्या से छुटकारे के लिए भी स्टीमिग कारगर है. इससे त्वचा के छिद्रों की गंदगी साफ हो जाती है जिससे पिंपल्स नहीं होते.

* अस्थमा जैसी स्वास्थ्य समस्याओं में भी भाप लेना काफी फायदेमंद साबित होता है. डॉक्टर्स ऐसी परिस्थति में भाप लेने की सलाह देते हैं, ताकि मरीज को राहत की सांस मिल सके.

* चेहरे पर बहुत अधिक ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स की जिन्हें समस्या रहती है, उनके लिए स्टीमिंग बहुत कारगर उपाय है. करीब पांच से 10 मिनट तक चेहरे की स्टीमिंग के बाद चेहरे को स्क्रबर से साफ करें. ब्लैकहेड्स पूरी तरह साफ हो जाएंगे.

Back to top button