इस पाक बल्लेबाज ने तोड़ा सचिन, गूच व द्रविड़ का ये बड़ा रिकॉर्ड

पाकिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज यूनुस खान ने अबूधाबी में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया। यूनुस ने शतकीय पारी (127) खेली और वे 35 वर्ष की उम्र के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। यूनुस ने भारत के राहुल द्रविड़, सचिन तेंडुलकर और इंग्लैंड के ग्राहम गूच को पीछे छोड़ा।

younis-khan

38 वर्षीय यूनुस का 35 वर्ष की उम्र के बाद यह 13वां शतक है और उन्होंने इसी के साथ इस मामले में द्रविड़, तेंडुलकर और गूच (12-12 शतक) को पीछे छोड़ा। यूनुस ने 35 वर्ष की उम्र के बाद मात्र 30 टेस्ट मैचों में 13 शतक जड़े। द्रविड़ ने 47 टेस्ट, गूच ने 52 टेस्ट तथा तेंडुलकर ने 53 टेस्ट मैचों में 12-12 शतक लगाए थे।

पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा शतक: यूनुस खान का यह अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 40वां शतक ( 33 टेस्ट व 7 वन-डे) है। वे इसी के साथ मोहम्मद यूसुफ (39 शतक) को पीछे छोड़कर पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए।

सबसे ज्यादा शतकों में नौवें क्रम पर: यूनुस का यह 33वां टेस्ट शतक है और वे सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में नौवें क्रम पर पहुंच गए। वे सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा और महेला जयवर्धने से 1 शतक पीछे हैं। उन्होंने लगातार 31 बार अपने 90 प्लस के स्कोर को शतक तक पहुंचाया।

यूनुस 35 वर्ष की उम्र के बाद टेस्ट क्रिकेट में 3000 से ज्यादा रन बनाने वाले नौवें बल्लेबाज बने। इस मामले में रिकॉर्ड ग्राहम गूच के नाम दर्ज है जिन्होंने 35 की उम्र के बाद टेस्ट क्रिकेट में 4563 रन बनाए थे।

Back to top button