इस देश में शादी करने पर सरकार देती है लाखों रुपये, जानें क्या है नियम

दुनिया में एक ऐसा देश है जहां शादी करने पर सरकार पैसा देती है। जी हां आपको 4.20 लाख रुपये मिलेंगे। ये रुपये इसलिए दिए जाएंगे ताकि आप अपनी नई शादीशुदा जिंदगी की शुरुआत कर सकें। इस देश की सरकार ने हाल ही में यह घोषणा की है आप शादी के लिए उनकी इस स्कीम में अपना नाम दर्ज कराइए और पात्रता के अनुसार पैसे ले जाइए।
ये भी पढ़ें- ड्रग्स केस में सामने आ रहे बॉलीवुड सेलेब्स के नाम पर रवीना टंडन ने कही ये बड़ी बात
इस देश का नाम है जापान। जहां की सरकार उन लोगों को पैसे देगी जो इसकी कमी के कारण शादी नहीं कर पाते। क्योंकि इस देश में जन्मदर चिंता का विषय है। यहां नवविवाहितों को अपने जीवन को शुरू करने के लिए करीब 4.2 लाख रुपये दिए जाएंगे। इसके लिए उन्हें जापान के नवविवाहित सहायता कार्यक्रम में शामिल होना होगा। बता दें कि यह सहायता स्कीम अगले साल अप्रैल से शुरू होगी।
पति और पत्नी की आयु शादी की पंजीकृत तारीख के अनुसार 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। कुल आय 38 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। वे ही इस सहायता कार्यक्रम के लिए पात्र होंगे। 35 की आयु वालों के लिए नियम थोड़े अलग है। इनकी आय अगर 33 लाख रुपए है तो उन्हें लगभग 2.1 लाख रुपए दिए जाएंगे। यह प्रोग्राम कम जन्मदर को देखते हुए सरकारी प्रयासों का हिस्सा है।
ये भी पढ़ें- यूपी में फिल्म सिटी के फैसले का बॉलीवुड हस्तियों ने किया स्वागत, कहा- योगी हैं तो यकीन है
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पॉपुलेशन और सोसाइटी सिक्योरिटी रिसर्च के एक सर्वे के अनुसार साल 2015 में 29.1 प्रतिशत पुरुष और 17.8 प्रतिशत महिलाएं जिनकी आयु 25 से 34 है, पैसों की कमी के कारण शादी नहीं कर पाए।
The post इस देश में शादी करने पर सरकार देती है लाखों रुपये, जानें क्या है नियम appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Back to top button