इस देश में अपराधियों को मिलती है ऐसी सजा आप सोच भी सकते, मिलता है 5 स्‍टार लग्‍जरी…

1- दुनिया की एक मात्र फाइव स्टार जेल ऑस्ट्रिया में है जिसका नाम है ‘जस्टिस सेंटर लियोबेन’। इस जेल को प्रसिद्ध आर्किटेक्ट जोसेफ होहेंसिन्न ने डिज़ाइन किया था।इस देश में अपराधियों को मिलती है ऐसी सजा आप सोच भी सकते, मिलता है 5 स्‍टार लग्‍जरी...

2- 2005 में ऑस्ट्रिया के पहाड़ी इलाके लियोबेन में इस जेल को शुरू किया गया। इसमें लगभग 205 कैदियों को रखा जा सकता है। 

3- जस्टिस सेंटर लियोबेन में कैदियों को वो सारी सुविधाएं दी जाती हैं, जो किसी फाइव स्टार होटल में उपलब्‍ध होती हैं। इस जेल में स्पा, जिम और कई तरह के इंडोर गेम की सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं।

4- यहां 13 कैदी एक साथ एक जगह पर इकठ्ठा हो सकते हैं और अपनी सेल एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं। जेल की सेल भी दुनिया की दूसरी जेलों से बिलकुल अलग हैं। 

5- हर सेल में एक पर्सनल बाथरूम, एक किचन और टीवी की सुविधा से युक्‍त एक लिविंग रूम है। साथ ही हर कमरे में एक बड़े आकार की खिड़की भी होती है, जो बाहर की बॉलकनी में खुलती है। जेल में गार्डन भी है जहां कैदी सुबह और शाम की ताज़ी हवा का मजा ले सकते हैं। 

6- जेल के अगले हिस्से में अदालती काम होता है, और ये हिस्सा आम जनता के लिए खुला रहता है, जहां से अंदर की जेल का नज़ारा आराम से देखा जा सकता है।

7- जस्टिस सेंटर लियोबेन जेल परिसर में दो शिलालेख हैं, जिसमें से एक पर अमेरिका की स्वतंत्रता के घोषणा पत्र से लिया गया वाक्‍य लिखा है कि हर इंसान आजाद पैदा होता है और वो सब एक समान गरिमा और जीवन के हकदार होते हैं। जबकि दूसरे शिलालेख पर लिखा है कि प्रत्येक व्यक्ति जो अपनी आजादी से वंचित हैं, उसके साथ भी उसके मूलभूत गौरव और सम्मान के साथ मानवीय व्यवहार करना चाहिए।

Back to top button