इस तरह सफेद हो सकते है पीले दांत

आपको बता दें सॉफ्ट ड्रिंक्स के आदी हो जाते है। ऐसे लोग थोड़ी-थोड़ी देर में चाय, कॉफी का सेवन करते है, जिसकी वजह से उनके दांत पीले पड़ जाते हैं। इसके अलावा तंबाकू, शराब, गुटखा और सिगरेट के सेवन से भी दांत पीले हो जाते हैं। वहीं अगर दांतों की नियमित सफाई ना की जाए तो भी इनका रंग पीला हो जाता है। इसके अलावा भी कई वजह हैं, जिनसे दांत पीले हो जाते हैं। शरीर में विटामिन डी की कमी से भी दांत पीले हो जाते है।

इस तरह से करें सेब का सेवन 

जानकारी के लिए आपको बता दें भोजन के बाद शुगर फ्री च्यूइंगम खाने से आपके दांत स्वस्थ्य रहते है। अगर आप भोजन के बाद अपने दांत को ब्रश नहीं करते तो एक च्यूइंगम को मुंह में डालकर 20 मिनट तक चबाएं। जब तक इसे चबाते हैं तो मुंह में बनने वाली लार से प्राकृतिक तौर पर दांतों की धुलाई हो जाती है। रोजाना एक या दो सेब जरूर खाएं और खूब चबा-चबा कर खाएं।

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ एक गिलास पानी में आधे नींबू का रस मिलाएं। इसमें रातभर दातून को रखकर छोड़ दें। सुबह इसी दातून का प्रयोग करें। इससे दांतों का पीलापन खत्म हो जाएगा। अगर रोज दातून नहीं कर सकते तो सप्ताह में एक दिन दातून अवश्य करें। दांतों को सफेद रखने के लिए उन पर स्ट्रॉबेरी रगड़ सकते हैं। ये कुदरती तौर पर दांतों का पीलापन दूर कर देते हैं, लेकिन इनका प्रयोग कभी-कभी ही करना चाहिए।

Back to top button