इस तरह केला का सेवन करने से आपके के लिए साबित हो सकता है खतरनाक

आमतौर पर सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल केला ही हैं जो गुणों से भरपूर होने के साथ ही बजट में भी आ जाता हैं। आयरन, ट्राइटोफन, विटामिन-बी 6 और विटामिन-बी जैसे गुणों से भरपूर होने की वजह से लोग रोज केला खाना पसंद करते हैं। लेकिन जरा संभलकर क्योंकि यह पौष्टिक केला आपके लिए बड़ी समस्या का कारण भी बन सकता हैं। जी हां, एक दिन में अधिक केला खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं। आइये हम बताते हैं आपको कि किस तरह अधिक केला खाना आपको परेशानी में डाल सकता हैं।

एलर्जी

लेटेक्स से एलर्जी है, उन्हें भी अधिक केला खाने से नुकसान हो सकता है। एवोकाडो, कीवी और चेस्टनट्स खाने से भी बचना चाहिए। इन फलों में एक ऐसा प्रोटीन मौजूद होता है, जो लेटेक्स के साथ कॉमन होता है और एलर्जी रिएक्शन पैदा करता है।

वजन में बढ़ोतरी

एक केले लगभग 90-100 कैलोरी होती है। वैसे तो केला खाने से फाइबर की प्राप्ति होती है, लेकिन इसके अधिक सेवन से वजन भी बढ़ सकता है। वजन कम करने की कोशिशों में लगे हुए हैं, तो केला थोड़ा कम ही खाएं।

सुस्ती और आलस

नाइट शिफ्ट में जो लोग काम करते हैं, उन्हें केला अधिक नहीं खाना चाहिए। यदि आप अधिक केला खाते हैं, तो आपको केला खाने के बाद सुस्ती और आलस जैसा महसूस होगा। इसमें एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है, जो कार्बोहाइड्रेट के साथ मिलकर सुस्ती महसूस कराने का कारण बनता है।

माइग्रेन

जिन लोगों को माइग्रेन है, उन्हें भी केला अधिक नहीं खाना चाहिए (banana side effects)। खासकर, वो लोग जो शराब का सेवन करते हैं और इसके साथ केला भी खाते हैं, तो आपको माइग्रेन का अटैक आ सकता है। शराब के साथ केला कभी भी ना खाएं।

Back to top button