इस खास जगह में चाय पीते हुए ले मज़ा

क्या आपने किसी ऐसी मज़ेदार जगह छुट्टियां बिताने का सपना देखा है, जहां अपने होटल के कमरे में आप भारत की सबसे बेहतरीन चाय का लुत्फ ले रहे हों तो असम ही एक ऐसी जगह है जो आप कभी मिस नहीं करना चाहेंगे. गुवाहाटी स्थित दिसपुर, असम राज्य की राजधानी है. 

असम काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और वन्य जीवन के लिए प्रसिद्ध है. राज्य को अपने आप में अनोखे असमीया सुनहरा सिल्क, जिसे मूगा सिल्क कहते हैं, के लिए जाना जाता है जिसका उत्पादन सिर्फ असम में होता है. एक और पहलू जो असम को भारत का चहेता बनाता है वह है यहां स्थित सबसे पहला और पुराना पेट्रोल संसाधन.

प्रकृति माँ ने असम की धरती को अपना भरपूर आशीर्वाद दिया है। देश के उत्तर पूर्व हिस्से के प्रवेश द्वार इस राज्य में हरे भरे मैदान, उपजाऊ जमीन, विशाल ब्रह्मपुत्र नदी, खूबसूरत और ऊंचे पर्वत, अद्भुत चाय बागान और वनस्पतियों और जीवों से समृद्ध है।

पूरे साल बने रहने वाला सुहाना मौसम और घने जंगलों में रोमांचक वन्य जीवन, असम के पयर्टन को लाजवाब बना देते हैं. यह प्रसिद्ध एक सींग वाले गैंडे और कुछ अन्य दुर्लभ प्रजातियों का घर है. इसलिए पयर्टकों के साथ-साथ यह वन्य जीव प्रेमियों की भी पसंदीदा जगह है.  

Back to top button