इस एक्सरसाइज को कुर्सी पर बैठकर करने से होंगे कई फायदे

हम आपको बता दें एक्सरसाइज करने के लिए हमेशा ये जरुरी नहीं है की आप जिम जाएं या किसी अन्य जिम टूल का इस्तेमाल करें। आप घर बैठे महज एक कुर्सी की मदद से कई तरह के एक्सरसाइज कर सकते हैं जो आपको सेहत को बेहतर बना सकते हैं। शरीर को रिलैक्स करना हो या शरीर को स्ट्रेच करना हो सिर्फ कुर्सी की मदद से किये जाने वाले ये एक्सरसाइज काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

इस तरह करें एक्सरसाइज

जानकारी के अनुसार कुर्सी पर बैठे रहें और अपने दोनों पैरों को अपने सामनें फैलाएं। इसके बाद झुकते हुए हाथों से अपने पैरों की अंगुलियों को छुनें की कोशिश करें। अगर आप अपने पैरों की अंगुलियों को छू नहीं पा रहें हैं तो कोई बात नहीं। इस एक्सरसाइज का उद्देश्य बस हाथों और पैरों को स्ट्रेच करने का है। लगभग 30 सेकेंड तक अपने हाथों से पैरों की अंगुलियों को छूने की कोशिश करें फिर वापस पहले की अवस्था में आ जाएं। इस एक्सरसाइज के कम से कम 5-10 रैप्स करें।

यह भी है एक्सरसाइज

इसी के साथ एक कुर्सी पर बैठ जाएं। अब दोनों हाथों को कलाइयों के बीच से मोड़ते हुए ऊपर उठायें। ध्यान रहे हथेलियां सामने की तरफ हों। अब इस मुद्रा में अपना दायां पैर उठा कर बाएं पैर की तरफ ले जायें। ऐसा करते समय अपने दायें हाथ को भी बायीं तरफ ले जाएं। ये प्रक्रिया दुसरे हाथ के लिए भी दोहराएं। इस एक्सरसाइज के 15 रैप्स करें।

Back to top button