इस आसान से नुस्खे से कंट्रोल करें अपना ब्लड प्रेशर

वो कहते हैं न कि प्यार भरा रिश्ता हर तरह के तनाव दूर कर देता है। अमेरिका में हुए एक अध्ययन में भी यह दावा किया गया है कि जब आप तनावपूर्ण स्थिति का सामना करें तो अपने प्रेमी के बारे में सोचें। इससे रक्तचाप को काबू रखने में मदद मिलेगी।

अमेरिका की एरिजोना यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि रक्तचाप की प्रतिक्रियात्मकता पर रोमांटिक साथी की मौजूदगी या विचार से काफी असर पड़ता है। पिछले अध्ययनों में भी यह बताया जा चुका है कि एक रोमांटिक साथी की मौजूदगी या कल्पना से तनाव कम करने में काफी मदद मिल सकती है।
मनोविज्ञान के शोध छात्र काइल बोरासा के नेतृत्व में हुआ यह अध्ययन बताता है कि एक प्यार भरा रिश्ता किस तरह से जीवन में तनाव को दूर कर सकता है। बोरासा ने कहा कि अध्ययन के नतीजों से यह समझाने में मदद मिल सकती है कि वैज्ञानिक साहित्य में सकारात्मक स्वास्थ्य परिणामों के लिए अच्छे रोमांटिक संबंध किस हद तक मददगार होते हैं।
तनाव कम होने से रक्तचाप तो नियंत्रित रहता ही है, साथ ही दिल संबंधी तमाम रोगों से भी बचे रह सकते हैं। बोरासा ने कहा कि शोध के अगले चरण में अलग-अलग आयु वर्ग के उन लोगों पर अध्ययन किया जाना चाहिए, जो हर रोज तनावपूर्ण परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं। इस अध्ययन के नतीजे साइकोफिजियोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुए हैं।
इस तरह किया अध्ययन
अमेरिका की एरिजोना यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 102 प्रतिभागियों पर इसका अध्ययन किया। इसके लिए उन्होंने प्रतिभागियों को एक तनावपूर्ण लक्ष्य दिया गया। इसमें प्रतिभागियों से 3.3 से 4.4 डिग्री सेल्सियस के तापमान में ठंडे पानी में तीन इंच तक पैर डालने के लिए कहा गया। इस टॉस्क में शामिल होने से पहले और बाद में प्रतिभागियों का रक्तचाप, दिल की धड़कन और उसमें होने वाले अचानक बदलाव को भी मापा गया। सभी प्रतिभागी किसी न किसी रोमांटिक रिश्ते में बंधे थे।
दिल संबंधी रोगों से बचे रहेंगे
इसमें शामिल कुछ प्रतिभागियों को शोधकर्ताओं ने अपने रोमांटिक रिश्ते के बारे में सोचने और कुछ को अपने सामान्य दिनों के बारे में विचार करने को कहा। इसके बाद शोधकर्ताओं ने देखा कि जिन प्रतिभागियों ने अपने रोमांटिक साथी के बारे में सोचा था, उनके दिल की धड़कन एकदम सामान्य रही, कोई बदलाव नहीं देखे गए, मतलब रक्तचाप सामान्य रहा। वहीं, जिन प्रतिभागियों ने अपने सामान्य दिनों के बारे में सोचा, उनमें ठंडे पानी में रहने के तनाव के दौरान रक्तचाप कम देखा गया।

Back to top button