इन 5 चीजों से दूर रहें हाई ब्लडप्रेशर के मरीज, वरना हो सकती है मुसीबत…

हाई ब्लडप्रेशर हृदय रोग का कारण बन सकता है, इसलिए इसमें ब्लडप्रेशर को कंट्रोल रखने के साथ ही इसके प्रति सतर्क रहना बेहद जरूरी है। अगर आप भी हाई ब्लडप्रेशर के मरीज हैं, तो जानिए ऐसी 5 चीजें, जिनसे आपको सावधान रहने की जरूरत है –इन 5 चीजों से दूर रहें हाई ब्लडप्रेशर के मरीज, वरना हो सकती है मुसीबत...

1 कॉफी – हाई ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए कॉफी नुकसानदायक हो सकती है, इसलिए आपको जितना हो सके इससे दूर ही रहना चाहिए। कैफीन की अधिक मात्रा और चॉकलेट भी आपको हानि पहुंचा सकती है।

2 नमक – अगर आप जरूरत से ज्यादा मात्रा में नमक लेते हैं, तो ब्लडप्रेशर बढ़ जाता है जिससे हृदय संबंधी समस्या हो सकती है। इसलिए जब भी नमक खाएं, सीमित मात्रा में खाएं।

3 तुलसी –
आजकल सेहत समस्याओं से बचने के लिए लोग तुलसी की पत्त‍ियां या तुलसी के अर्क का सेवन करते हैं। लेकिन हाई ब्लडप्रेशर के मरीजों को इससे बचना चाहिए।

4 किशमिश – सुना तो होगा आपने कि भीगे किशमिश के ढेर सारे फायदे होते हैं, लेकिन अगर आप हाई ब्लडप्रेशर के मरीज हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद नहीं बल्कि नुकसानदायक हो सकता है।

5 बादाम – बादाम आपके लिए नहीं हैं, और दूध और बादाम तो बिल्कुल भी नहीं। अगर आप हाई ब्लडप्रेशर के मरीज हैं तो इसके सेवन से आपको बचना चाहिए।

Back to top button