इन सलादों से करें वजन कम और साथ ही बनें हेल्दी

अपने आप को फिट रखने के लिए लोग अपने खान-पान का काफी ध्यान रखते हैं. ऐसे में खाने के साथ सलाद का सेवन बहुत जरुरी है. शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार के लिए, सलाद में हरी पत्तियां जैसे की अरुगुला या पालक के पत्तो को भी मिक्स कर सकते है, वे फाइबर, खनिज और विटामिन से भरपूर होते हैं, और हड्डियों को मजबूत और आपके दिल को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करते हैं.

सलाद में जितनी सबजियों को रखेंगे उतना अच्छा रहेगा. टमाटर और पेपरिका के बहुच लाभ, इन्हें जरुर रखें अपने सलाद में. सलाद तैयार करते समय, उन्हें यथासंभव रंगीन बनाने की कोशिश करें – जिससे आपके शरीर को बहुत अधिक मात्रा में खनिज और मिनरल्स मिले.

सलाद के पत्ते और सब्जियां न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, बल्कि इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है, जो आपके वजन को कम करने में भी काफी मदद करते हैं. सलाद में फल और जामुन का भी इस्तेमाल कर सकते है जिससे आपकी प्लेट पर आपको न केवल एक स्वादिष्ट पकवान मिलेगा, बल्कि एक शक्तिशाली एंटी-एजिंग एजेंट भी मिलेगा.

जिन लोगों का स्पोर्ट्स में रूचि है वे चिकन और मशरूम, साथ ही पनीर वाले सलाद का उपयोग कर सकते है. इस सलाद के स्वास्थ्य लाभ भी बहुत हैं. यह मांसपेशियों को मजबूत करने, उन्हें अधिक लचीला  बनाने में मदद करता है. समुद्री शैवाल से भी एक हैल्दी सलाद तैयार किया जाता है, जो आयोडीन के अच्छे स्रोत के रूप में कार्य करता है, जो थायरॉयड ग्रंथि के सामान्य कामकाज और मस्तिष्क की गतिविधि में सुधार के लिए आवश्यक है.

Back to top button