इन देशों के लोग भारत से भी अधिक लेते हैं चाय का चस्का

भारत देश में दिन की शुरुआत चाय के साथ की जाती है, लेकिन आप ये जानकर हैरान हो जाओगे कि भारत के अलवा भी कुछ देश है. जिसमें भारत से अधिक चाय पीना का शौक है. जी हां सही सुना आपने सर्दियों की सुबह रजाई में बैठे चाय पीना का जो आनंद है वो और कही नहीं और ये भारत ही नहीं जबकि अन्य देश भी चाय के हद से ज्यादा शौकीन है.

यह भी पढ़ें: बच्चों के टिफिन में पैक में करें ये चटपटी चटनी..ही जायेगा पूरा टिफिन खाली

यदि आप ऐसा सोच रहे है कि हमारा देश ही चाय पीने में सबसे आगे है तो आप गलत सोचते है. यूरोप का एक देश है, जहां पर लोगों को चाय का जबरदस्त चस्का है. यही नहीं ये पार्टी के भी काफी शौकीन हैं. तो इस देश का नाम आयरलैंड हैं. यहां के लोगों के शौक और परंपराएं जानकर सोचने पर मजबूर हो जायेंगे. आयरलैंड के नागरिकों को चाय पीने का बहुत ही शौक है. और दुनिया में सबसे ज्यादा चाय पीने की बात करें तो आयरिश लोग दूसरे नंबर पर आते हैं.

चाय पीने के शौकीनों में तुर्की पहले नंबर पर आता है, जहां एक व्यक्ति सालभर में 3.16 किलो तक चाय पी जाते हैं. आयरलैंड दूसरे नंबर पर आता है, जहां के लोग औसतन प्रति व्यक्ति 2.19 किलो चाय पी जाते हैं. जबकि उन्हें भारतीयों की तरह दूध वाली चाय नहीं बल्कि ब्लैक टी पसंद आती हैं. यदि बात की जाए प्रति व्यक्ति औसत के लिहाज से ये सालभर में 1184 कप चाय पीते हैं.

Back to top button