इन तरीकों से रखें खुद को मेंटेन, वजन घटाने के बाद

Weight Loss Journey को सफल बनाने के बाद सबसे मुश्किल काम होता है. यानि अगर एक बार आप वजन घटा लेते हैं तो उसे मेन्टेन करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन किया जा सकता है. अगर आप वजन कम करने के बाद वेट मेंटेन नहीं कर पाते हैं, तो फिर मोटापा बढ़ने लगता है. इससे आपका शरीर फिर से भद्दा लग सकता है. वैसे तो हम सभी जानते हैं कि एक्सरसाइज हेल्थ के लिए बेहतर होता है.

लेकिन एक शोध में वजन घटाने के बाद एक्सरसाइज के बारे में विशेष बात के बारे में पता चला है. दरअसल, रिसर्च में पता चला है कि जो लोग अपने एक्सरसाइज का टाइम फिक्स रखते हैं, वो अपना वेट कंट्रोल आसानी से रख पाते हैं. इसके अलावा शोध में यह बात भी सामने आयी है कि इससे कोई विशेष फर्क नहीं पड़ता है कि आप सुबह एक्सरसाइज करते हैं, या दोपहर और शाम में वर्कआउट करते हैं. इसे मैटैं रखने के लिए आप क्या कर सकते हैं इसके बारे में यहां जानें.

क्या कहता है शोध
यह शोध ब्राउन विश्वविद्यालय में किया गया है जो Obesity जर्नल में प्रकाशित किया गया है. शोध  में इस बात पर ध्यान नहीं दिया गया था कि एक्सरसाइज का वेट लॉस पर क्या असर पड़ता है. बल्कि शोध में यह ध्यान दिया गया था की एक्ससाइज के टाइम का शरीर पर क्या असर पड़ता है. इससे भी काफी फर्क पड़ता है. इस शोध में पाया गया कि जो लोग रोजाना एक ही समय पर व्यायाम कर रहे थे वो अपना वजन कंट्रोल करने में सफल हो रहे थे. ज्यादातर लोगों में यह भी देखा गया कि वो दिन के समय में एक्सरसाइज कर रहे थे.

वेट लॉस और एक्सरसाइज टाइम का संबंध 
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि वजन को नियंत्रित करने के एक ही समय पर एक्सरसाइज करना असर तो डालता है, लेकिन इसे आप 100 प्रतिशत गारंटी के तौर पर ना देखें. क्योंकि वजन को नियंत्रित करने के लिए डाइट, कैलोरी और नींद जैसे कारक भी असर करते हैं.

इसके अलावा अगर आप भी वजन कम करने के बाद अपनी Weight Loss Journey को सफल बनाना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल और डाइट पर ध्यान देने के साथ एक्सरसाइज को एक ही समय पर रोजाना करने की आदत डालनी चाहिए.

Back to top button