इन असं टिप्स को अपनाकर इम्प्रूव करे अपने कार का माइलेज, मिलेगा फायदा

आज हम आपके साथ शेयर करने जा आरहे है गाड़ी की माइलेज बढ़ाने का तरीका आज के समय में जिस प्रकार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं तो उसको देखते हुए कार का माइलेज बहुत ज्यादा मायने रखने लगा है। वैसे तो सभी कार चालक यही चाहते हैं कि उनकी कार ज्यादा माइलेज दे, लेकिन कई बार कार कंपनी द्वारा किए गए दावे से कम माइलेज देती है।

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो आज हम आपको अपनी कार का माइलेज बढ़ाने के लिए कुछ आसान टिप्स दे रहे हैं। अगर आप इन टिप्स को नियमित रूप से फॉलो करेंगे तो आपकी कार का माइलेज काफी हद तक प्रभावित होगा और उसमें बढ़त मिलेगी। जैसे को कार की लाइफ को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से सर्विस करवानी चाहिए। इससे आपकी कार की लाइफ भी बढ़ती है और कार का माइलेज भी सही रहता है।

अगर आपने लंबे समय तक कार की सर्विस नहीं करवाई तो जल्द से जल्द करवाएं और उसके बाद ही कार से सैर पर निकलें। ध्यान देने वाली बात ये है की सबसे पहले तो कार को तेज गति में नहीं चलाना चाहिए, क्योंकि इससे इंजन पर जब ज्यादा लोड आता है तो ईंधन की खपत अधिक हो जाती है और माइलेज कम आने लगता है।

अगर आप अपनी कार को एक सामान्य स्पीड में चलाएंगे तो आप कुछ ही दिनों में खुद देखेंगे कि कार का माइलेज बढ़ने लगा है और इस प्रकार आप कम ईंधन की खपत करते हुए अपनी मंजिल पर पहुचेंगे। बार-बार गियर चेंज करने से कार का माइलेज प्रभावित होता है और माइलेज में कमी आने लगती है। अगर आप कार चलाते वक्त बार-बार गियर चेंज करने से बचेंगे तो आप खुद देखेंगे कि माइलेज में फर्क आएगा।

Back to top button