इंसानी दिमाग को बहुत ज्यादा कमजोर बना देती हैं ये चीजें, तुरंत छोड़ दें इनका इस्तेमाल…

दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए ये तो आपने कई बार पढ़ा और सुना होगा लेकिन ऐसी भी खई चीजें हैं जिनका जरूरत से ज्यादा सेवन करने से दिमाग कमजोर होता है। देखिए, कौन सी हैं वो चीजें।इंसानी दिमाग को बहुत ज्यादा कमजोर बना देती हैं ये  चीजें, तुरंत छोड़ दें इनका इस्तेमाल...

बहुत ज्यादा मीठा या शुगर युक्त चीजें खाने से दिमाग कमजोर हो सकता है। शुगर चीजों को याद करने और रखने की क्षमता को कम करती है। जिन खाने की चीजों में फ्रक्टोस ज्यादा होता है, उनसे दूरी बनाए रखना ही बेहतर होता है।

मॉनट्रियल विश्वविद्यालय में हुए एक शोध में पाया गया था कि बहुत ज्यादा जंक फू़ड खाने से दिमाग के केमिकल बदलने लगते हैं। नतीजतन इंसान में तनाव औऱ घबराहट बढ़ने लगती है। पिज्जा, बर्गर जैसी चीजें खाने से इंसान में खुशी पैदा करने वाला हार्मोन डोपेमाइन बनना बंद होने लगता है। डेपेमाइन याद्दाश्त और सतर्कता भी पैदा करता है लेकिन अगर इसकी मात्रा कम हो जाए तो दिमाग भी कमजोर होने लगता है।

रोज रोज तली भुनी चीजें खाना बुरा है। खास कर बाहर की तली हुई जीतों में केमिकल, डाय, नकली फ्लेवर औऱ प्रीजर्वेटिव होते हैं जो बच्चों और युवाओं में हायपरएक्टिविटी पैदा कर देते हैं। इसी कारण स्वभाव में बुरे बदलाव आते हैं। ऐसी चीजें धीरे धीरे दिमाग के नर्व सेल को बर्बाद करते हैं।

आर्टीफीशियल स्वीटनर से भी बचना चाहिए। वजन घटाने के चक्कर में लोग अक्सर असली चीनी के बजाए स्वीटनर का इस्तेमाल करते हैं। ये सच है कि इनमें चीनी से कम कैलोरी होती हैं लेकिन इनका ज्यादा वक्त तक सेवन करने से ब्रेन डैमेज तक हो सकता है।

तंबाकू, सिगरेट में निकोटीन होता है और इसका सेवन खून को दिमाग तक नहीं जाने देता। नीकोटीन उम्र से पहले बुढ़ा दिखाता है, कैंसर का खतरा बढ़ाता है। ये न्यूरोट्रास्मीटरों के बनने की प्रक्रिया पर असर डालता है क्योंकि ये दिमाग की उन छोटी-छोटी ब्लड वेसेल्स को कस देता है जो दिमाग के काम करने के लिए जिम्मेदार होती हैं। इस कारण दिमाग सही से काम नहीं कर पाता।

अत्यधिक नमकीन खाने की चीजें सोचने की क्षमता को कमजोर बना देती हैं। ज्यादा सोडियम दिल औऱ ब्लड प्रेशर के लिए तो हानिकारक है ही लेकिन साथ ही ये आपकी समझदारी को भी नष्ट कर सकता है। माना गया है कि ज्यादा नमक और नीकोटीन का सेवन वैसा ही असर करता है जैसे कि ड्रग्स।

Back to top button