इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को दी मात, लगाया ‘जीत का छक्का’

टीम इंडिया ने शनिवार को इंदौर में बांग्लादेश पर पारी और 130 रनों से जीत हासिल की. इसके साथ ही विराट कोहली ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है.

अब विराट कोहली पारी से सर्वाधिक टेस्ट जीतने वाले वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. विराट ने कप्तान के तौर पर पारी से 10वीं बार टेस्ट जीतने में कामयाबी पाई. उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा.

अब विराट कोहली पारी से सर्वाधिक टेस्ट जीतने वाले वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. विराट ने कप्तान के तौर पर पारी से 10वीं बार टेस्ट जीतने में कामयाबी पाई. उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा.

इस जीत के साथ ही भारत ने लगातार 6 टेस्ट जीतने में कामयाबी पाई. भारत की जीत का यह सिलसिला अगस्त से (एंटीगा टेस्ट) जारी है.

इसके साथ ही भारत ने अपनी जीत के उस सर्वश्रेष्ठ क्रम की बराबरी कर ली, जब उसने फरवरी-नवंबर 2013 के दौरान लगातार 6 टेस्ट जीते थे.

मशहूर पत्रकार ने DDCA के अध्यक्ष पद से दिया तत्काल इस्तीफा…

दूसरी तरफ भारत ने लगातार तीसरी बार पारी से जीत हासिल करने में कामयाबी पाई. भारत ने क्रमशः पुणे, रांची और इंदौर टेस्ट में पारी से जीत हासिलकर यह उपलब्धि हासिल की.

भारत की पारी से लगातार तीन जीत

1. पारी और 137 रनों से विरुद्ध साउथ अफ्रीका, पुणे (2019/20)

2. पारी और 202 रनों से विरुद्ध साउथ अफ्रीका, रांची (2019/20)

3. पारी और 130 रनों से विरुद्ध बांग्लादेश, इंदौर (2019/20)

इससे पहले भारत ने 1992/93 और 1993/94 के दौरान टेस्ट में पारी से लगातार तीन जीत हासिल की थी.

भारत लगातार 6 मैच जीतकर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में 300 पॉइंट के साथ शीर्ष पर बरकरार है. बता दें कि इंदौर में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. शनिवार को इंदौर टेस्ट के तीसरे दिन ही भारत ने बांग्लादेश को रौंद दिया. दोहरा शतक जड़ने वाले मयंक अग्रवाल ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे.

सीरीज का एक मैच खेला जाना बाकी है. कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 22 नवंबर से दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा. यह टेस्ट मैच डे-नाइट फॉर्मेट में खेला जाएगा. भारत की धरती पर यह ऐतिहासिक टेस्ट मैच दोपहर 1 बजे से शुरू होगा.

 

Back to top button