इंडिया की ये 4 जगहें हैं क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए मशहूर

चारों तरफ सजी इमारतें, घरों में लगे बड़े-बड़े स्टॉर्स, बेकरी से आती केक और पेस्ट्री की खुशबू साफतौर पर जाहिर कर रही है कि क्रिसमस का आगाज़ हो चुका है। क्रिसमस का मौके पर घूमने-फिरने की प्लानिंग करना इसलिए बेस्ट होता है क्योंकि इस दौरान विदेशों में ही नहीं इंडिया में भी छुट्टियां होती हैं। तो अगर आप इंडिया में क्रिसमस सेलिब्रेशन एन्जॉय करना चाह रहे हैं तो गोवा, शिमला जैसी कई जगहें हैं जहां आप अकेले जाकर भी बोर नहीं होंगे।

इन जगहों पर जाकर कर सकते हैं क्रिसमस फेस्टिवल को एन्जॉय

कोलकाता

1911 तक ब्रिटिश सरकार की राजधानी रहे कोलकाता में भी क्रिसमस की अलग ही धूम देखने को मिलती है। चारों ओर इमारतें और घर जगमगाती लाइट्स और बड़े-बड़े स्टॉर्स से सजे हुए नज़र आते हैं। ब्रिटिश काल में क्रिसमस के मौके पर डांस, म्यूज़िक के साथ शानदार डिनर पार्टी आयोजित की जाती थी। जिसमें रोस्टेड टर्की, पाइ, पुडिंग और वाइन के साथ कई तरह की प्रतियोगिताएं भी एन्जॉयमेंट के लिए होती थी। कोलकाता में अभी भी एंग्लो-इंडियन्स बसते हैं जो क्रिसमस को बड़ा दिन मानकर सेलिब्रेट करते हैं। अगर आप इस मौके पर यहां आ रहे हैं तो पार्क स्ट्रीट, सेंट पॉल कथेड्रल प्रेयर देखने के साथ फ्रूटकेक खाना तो बिल्कुल भी मिस न करें।

विक्टोरिया मेमोरियल के नज़दीक 19वीं सदी का सेंट पॉल कथेड्रल में क्रिसमस के दिन बहुत भारी भीड़ इकट्ठा होती है। यहां के न्यू मार्केट से आप क्रिसमस ट्री और आउटफिट्स जैसी कई चीज़ों की शॉपिंग कर सकते हैं।

कोच्ची

कोच्ची में ईसाई समुदाय के लोगों की अच्छी-खासी संख्या है। जिसकी वजह से यहां कई पुराने चर्च देखने को मिलते हैं। इस फेस्टिवल के दौरान यहां की ज्यादातर गलियां जगमगाते क्रिसमस ट्री और बड़े-बड़े स्टार्स से सज जाती हैं। मार्केट में भी अलग ही रौनक नज़र आती है। क्रिसमस को यादगार बनाने के लिए आप कोच्ची आने का प्लान करें। 16 वीं शताब्दी में पुर्तगालियों द्वारा बनाया गया सेंट फ्रांसिस चर्च इंडिया का सबसे पुराना यूरोपियन चर्च है। रात 12 बजते ही चर्च का नज़ारा देखने वाला होता है।

 

गोवा

गोवा को पार्टी हब के तौर पर जाना जाता है। दिसंबर महीने में यहां की रौनक देखते बनती है। बीच साइड से लेकर नाइटक्लब्स तक में लोगों की भारी भीड़ इकट्ठा होती है। और क्रिसमस तो यहां का खास फेस्टिवल है। जब घरों से लेकर बेकरी तक में तरह-तरह की ट्रेडिशनल डिशेज़ बनती हैं। लोकल चर्च बहुत ही खूबसूरती के साथ सजाए जाते हैं। गोवा में विदेशी सैलानियों की संख्या बहुत ज्यादा है। जो वेकेशन मनाने के साथ-साथ यहां के निवासी भी बन चुके हैं। बाहरी देशों में क्रिसमस और न्यू ईयर का सेलिब्रेशन बहुत ही अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है। जिसकी झलक आप को गोवा में बखूबी देखने को मिलेगी। अकेले घूमने गए हैं तो भी बोर नहीं हो सकते इसकी गारंटी है।

शिमला

बजट में क्रिसमस सेलिब्रेशन की प्लानिंग कर रहे हैं तो शिमला है इसके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन। जहां दिसंबर में स्नोफॉल के साथ आप क्रिसमस को एन्जॉय कर सकते हैं। वैसे तो शिमला रोमांटिक डेस्टिनेशन के तौर पर मशहूर है लेकिन अकेले घूमने-फिरने के लिए भी ये जगह काफी अच्छी है। बर्फ से ढ़के पहाड़ों को कालका-शिमला ट्राय ट्रेन में बैठकर देखने का मज़ा ही अलग होता है। शिमला में ब्रिटिश कालीन इमारतों की भरमार है। क्रिसमस के दौरान इनकी सजावट खूबसूरती को दोगुना करती है।

Back to top button