इंजीनियरिंग संस्थानों में छात्राओं की संख्या बढ़ाने मिलेगी फ्री कोचिंग

भोपाल.आईआईटी, एनआईटी और सेंट्रल यूनिवर्सिटी में छात्राएं इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिला लें इसके लिए प्रवेश परीक्षा की निशुल्क तैयारी सिर्फ लड़कियों को कराई जाएगी। एमएचआरडी, सीबीएसई के माध्यम से यह सुविधा छात्राओं को देने जा रहा है। देश के किसी भी मान्य बोर्ड, केवी और नवोदय स्कूल की मैथ्स स्ट्रीम की स्टूडेंट्स इसके लिए आवेदन कर सकती हैं। चयनित छात्राओं को ऑनलाइन और ऑफलाइन फ्री कोचिंग दी जाएगी। भोपाल के अलावा इंदौर, जबलपुर और टीकमगढ़ को ऑफलाइन स्टडी सेंटर के रूप में चुना गया है, जहां छात्राएं तैयारी करेंगी।
इंजीनियरिंग संस्थानों में छात्राओं की संख्या बढ़ाने मिलेगी फ्री कोचिंग
साल 2026 तक आईआईटी में हों 20 फीसदी छात्राएं
आईआईटीज में जेंडर डायवर्सिटी बढ़ाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीबीएसई के साथ पहल की है। इसका मकसद साल 2026 तक आईआईटीज़ में गर्ल स्टूडेंट्स की हिस्सेदारी 20 फीसदी तक करना है, जो कि फिलहाल 8 फीसदी ही है। देशभर से 1000 छात्राओं को सिलेक्ट कर उन्हें आईआईटी की तैयारी करवाने जा रहा है।

ये भी पढ़े: आप भरोसा रखिए, जल्द अन्य राज्यों की तरह यूपी में भी होगा कानून का राज: अमित शाह

भोपाल में होगी ऑफलाइन क्लासेस
इस प्रोजेक्ट के तहत 11वीं और 12वीं की स्टूडेंट्स की इंजीनियरिंग एंट्रेंस की फ्री कोचिंग भोपाल में हफ्ते में दो बार लगेगी। इसके लिए भोपाल गर्ल्स स्कूल को सेंटर बनाया गया है। प्रिंसिपल बासुमिता सिन्हा बताती हैं, 6 लाख रुपए से कम आय वर्ग की छात्राओं को निशुल्क तैयारी केंद्र सरकार द्वारा करवाई जाएगी, क्लासेस सितंबर से शुरू होगी। ऑफलाइन क्लासेस इसलिए होगी ताकि ऑनलाइन स्टडी के दौरान जो डाउट्स छात्राओं को लगते हैं, वे टीचर्स से आकर क्लियर कर सकें। शनिवार को दोपहर 1 बजे से 5 बजे तक और रविवार को सुबह 9 बजे से 4.30 बजे तक क्लासेस लगेंगी। जिसमें छात्राएं खुद को आईआईटी के लिए तैयार कर सकेंगी।

ऐसे करें आवेदन
cbseacademic.in की वेबसाइट से 10वीं पास ऐसी छात्राएं आवेदन कर सकती हैं, जिनके 70 फीसदी से अधिक और मैथ्स-साइंस में 80 फीसदी से अधिक अंक हों। पेरेंट्स की अनुमति इसके लिए जरूरी होगी। आवेदन ऑनलाइन करना है, इसके लिए अलग-अलग स्टडी सेंटर में डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 अगस्त है।
 
इंजीनियरिंग संस्थानों में छात्राओं की संख्या बढ़ाने मिलेगी फ्री कोचिंग
ऑनलाइन क्लासेस के लिए सभी का अलग लॉग-इन सिलेक्टेड छात्राओं को ऑनलाइन कोचिंग के लिए लॉग-इन और पासवर्ड दिया जाएगा। जिसमें वीडियो लेक्चर, ट्यूटोरियल, टेक्स्ट स्डजी मटेरियल होगा।
 
इसके लिए सिलेक्ट होने वाली स्टूडेंट्स को प्री-लोडेड टेबलेट दिए जाएंगे जिसमें ऑफलाइन कंटेंट होगा। ऑनलाइन कंटेंट में स्टूडेंट्स की क्लासेस आईआईटी के प्रोफेसर्स और सीबीएसई द्वारा चयनित प्रोफेसर्स लेंगे। हर महीने टेस्ट होंगे जिनसे उनकी प्रोग्रेस रिपोर्ट तैयार होगी।
सीबीएसई इस साल से 11वीं और 12वीं की छात्राओं को इंजीनियरिंग एंट्रेंस की निशुल्क ऑनलाइन और ऑफलाइन तैयारी कराने जा रहा है। इसके लिए भोपाल को ऑफलाइन सेंटर के रूप में चुना गया है। यह इनीशिएटिव एमएचआरडी ने लिया है।
Back to top button