आ गया जयपुर घूमने का टाइम, देखते रह जाएंगे पिंक सिटी की खूबसूरती

रोज की भागदौड़ भरी जिंदगी से ब्रेक लेकर अगर आप अपने पार्टनर संग कहीं दूर जाना चाहते हैं तो जयपुर घूमने का यह बेस्ट टाइम है। सर्दियों की शुरुआत होते ही पिंक सिटी का मौसम भी काफी रोमांटिक हो जाता है तो ऐसे में आप अपने पार्टनर संग एक छोटे से रोमांटिक ट्रिप का प्लान तो कर ही सकते हैं। इसे घूमने के लिए आपको ज्यादा लंबे समय की जरूरत भी नहीं होगी। इसे आप सिर्फ दो दिन में पूरा एक्सप्लोर कर सकते हैं जिसके लिए आप इस ट्रिप को किसी भी वीकेंड पर प्लान कर लें। आइए जानते है इस शहर के बारे में कुछ खास बातें।आ गया जयपुर घूमने का टाइम, देखते रह जाएंगे पिंक सिटी की खूबसूरती

भागदौड़ भरी जिंदगी से ब्रेक लेकर पार्टनर संग रोमांटिक ट्रिप पर जाएं जयपुर यह शहर अपनी रॉयलिटी और भव्य ऐतिहासिक इमारतों के लिए फेमस है। यहां देखने और घूमने के लिए बहुत सारे पुराने किले, महल और मंदिर है। जैसे आप आमेर का किला, नाहरगढ़ किला, जयगढ़ किला, सिटी पैलेस, जल महल, हवा महल, जगत शिरोमणि मंदिर, अलबर्ट हॉल, गोविंद देवजी मंदिर और सिसोदिया रानी महल घूमने जा सकते हैं।

इतना ही नहीं इन जगहों को देखने के साथ आप यहां से खरीदारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं। जयपुर में आज भी पुरानी संस्कृति और कल्चर की झलक दिखाई देती है जिस वजह से यहां शॉपिंग करने का एक अलग ही मजा होता है।

जयपुर घूमने का यह बिल्कुल सही समय है, क्योंकि नवंबर में यहां का तापमान 15 से 25 रहता है जिससे आप अपने पार्टनर के साथ इस सुहावने मौसम का आनंद लेते हुए खूबसूरत नजारों का मजा ले सकते हैं। आप चाहे तो अपने पार्टनर के साथ झील का आनंद ले सकते हैं। यहां का जलमहल बहुत खूबसूरत है।

यह महल इतना खूबसूरत बना हुआ है जिसे दूर-दूर से टूरिस्ट भी देखने आते हैं। इस महल की खास बात यह है कि 5 मंजिल के इस महल की 4 मंजिल पानी के अंदर रहती है और सिर्फ एक मंजिल ही पानी के उपर नजर आती है। इस महल को देखने के लिए आपको नाव से जाना पड़ता है और इसके अंदर जाने के लिए 3 दरवाजे बनाए गए हैं।

झील और किलों के अलावा आप यहां मंदिरों का भी भ्रमण कर सकते हैं। यहां गोविंद देव जी का मंदिर बहुत फेमस है। सिटी पैलेस के भीतर स्थित इस मंदिर में स्थापित भगवान कृष्ण की मूर्ति से जुड़ी एक कहानी है। इसके बारे में कहा जाता है कि यह मूर्ति भगवान कृष्ण के चेहरे की प्रतिकृति है। इस मूर्ति को राजा जय सिंह खुद वृंदावन से लेकर आए थे और पुनस्थापित किया था।

जयपुर में आप इन जगहों पर घूम सकते हैं
-आमेर किला -जयगढ़ किला -सिटी पैलेस -हवा महल -नाहरगढ़ किला -जंतर मंतर -जगत शिरोमणि मंदिर
-जल महल -अलबर्ट हाॅल -गोविंद देवजी मंदिर -सिसोदिया रानी महल -स्टेचू सर्किल

Back to top button