आलू के छिलकों को फेंकने की न करें गलती, फायदे के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप अब तक आलू की सब्जी उसके छिलके उतारकर बनाते आए हैं तो आगे से ऐसी गलती न करें। डॉक्टरों के मुताबिक आलू के छिलकों को खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। आलू के छिलकों को खाने से काफी बिमारियों से बचा जा सकता है।आलू के छिलकों को फेंकने की न करें गलती, फायदे के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

आलू के छिलकों को उबालकर खाने योग्य बनाया जा सकता है। छिलके उबालकर खाने से ये पहली बार आपको बुरे लग सकते हैं, लेकिन बाद में इनका स्वाद नॉर्मल हो जाएगा।

शरीर को देते हैं भरपूर ताकत

आलू के छिलकों में बी3 भरपूर मात्रा में होता है। बी3 आपके शरीर को भरपूर ताकत देता है। इसके अलावा आलू के छिलकों में नैसीन होता है जो कार्बोज को एनर्जी में बदल देता है।

फाइबर से होते हैं लबरेज
आलू के छिलकों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है और हमारे शरीर को फाइबर की बहुत आवश्यकता होती है। अगर आप छिलकों के साथ आलू का सेवन करते हैं तो आपके शरीर को अलग से फाइबर लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर को करें रेग्युलेट
आलू के छिलकों में काफी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने में मदद करता है।

मेटाबॉलिज्म करें मेंटेन
आलू के छिलकों को खाने से हमारी नर्व्स को मजबूती मिलती है। आलू के छिलके हमारे मेटाबॉलिज्म के लिए बूस्टर का काम करता है।

एनीमिया से करें बचाव
अगर आप एनीमिया से जूझ रहे हैं तो आपको आलू का सेवन छिलकों के साथ करना चाहिये। इनमें आयरन की भरपूर मात्रा होती है, इनका सेवन करने से एनीमिया का खतरा कम हो जाता है।

Back to top button