आरके माथुर लद्दाख को दिया जाएगा विकास पैकेज, शिक्षा स्वास्थ्य के क्षेत्र भी होंगे अहम

लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर के तौर पर पद्भार संभालने के बाद आरके माथुर ने यहां के सीमांत क्षेत्रों और वहां रहने वाले लोगों को प्राथमिकता दिए जाने का पूरा प्रयास करने का भरोसा दिलाया। माथुर ने कहा कि यहां विकास पैकेज दिया जाएगा जिसमें शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र अहम होंगे। किसी भी क्षेत्र में स्वास्थ्य और शिक्षा ही अहम होते हैं। इन दोनों को प्राथमिकता देने के साथ-साथ लद्दाख के समुचित विकास के लिए भी काम किया जाएगा।

शपथ ग्रहण करने के बाद पहली बार मीडिया से बातचीत करते हुए माथुर ने कहा कि वह लद्दाख के स्थानीय प्रशासन के प्रति ज्यादा नहीं जानते हैं लेकिन जितना उन्होंने अभी देखा है वह काफी अच्छा है। हर क्षेत्र की अपनी जरूरतें और प्राथमिकताएं होती हैं, उनकी प्राथमिकता भी यहां के लोगों को समझना और उनकी क्या जरूरतें हैं, ये जानना है।

वह यहां के बारे में और स्थानीय प्रशासन के बारे में अधिक नहीं जानते हैं और उन्होंने अभी तक जितना भी जाना है उसके लिए वह शुकरगुजार हैं। उन्होंने कहा कि लद्दाख में अभी तक बहुत कुछ हो चुका है और बहुत कुछ होना शेष है, जो भी आने वाले दिनों में चुनौतियों होंगी, उन्हें हल करने का प्रयास होगा। यह पूछे जाने पर कि क्या सीमांत क्षेत्रों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है, इस पर एलजी माथुर ने कहा कि उनका पूरा प्रयास होगा कि सीमांत क्षेत्राें पर अधिक ध्यान दिया जाए और उनकी जरूरतों को पूरा किया जाए।

उन्होंने यह भी बताया कि लद्दाख के चहुमुखी विकास के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। यहां विकास पैकेज देने की कोशिश की जाएगी जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र अहम होंगे। गौरतलब है कि लद्दाख में केंद्र सरकार ने कुछ सप्ताह पूर्व ही मेडिकल कालेज खोलने को भी मंजूरी दी है। पूरे लद्दाख में यह पहला मेडिकल कालेज होगा। इसी तरह सेंट्रल यूनिवर्सिटी स्थापित करने को भी मंजूरी दी गई है।

सरकार के इन कदमों से लद्दाख में शिक्षा और स्वास्थ्य के ढांचे को अपग्रेड करने में मदद मिलेगी। एलजी माथुर ने भी शिक्षा और स्वास्थ्य को अपनी प्राथमिकताओं में गिनाया है। इससे पूर्व उन्होंने डिवीजनल कमिश्नर कार्यालय में जाकर केंद्र शासित लद्दाख की वेबसाइट भी लांच की।

Back to top button