आप भी ये घरेलू स्क्रब का इस्तेमाल करके चेहरे की धुल को साफ़ करें

अपने चेहरे की गन्दगी को साफ़ करने के लिए उसे स्क्रब करना ज़रूरी है.  इससे धूल मिट्टी निकलती है और चेहरा खिला खिला बनता है. ऑयली स्किन गर्मियों के दिनों में ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है और इस वजह से चेहरे की देखभाल ज्यादा करनी पड़ती हैं. आज हम आपकी ऑयली स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं से निजात दिलाएगी.

खीरा स्क्रब भी है कमाल
तपती धूप में खीरा तन मन को ठंडक पहुंचाता है. ऐसे में आप इसकी मदद से स्किन को एक्सफोलिएट करें. इसके लिए पहले खीरा लेकर उसे कद्दूकस करें. अब अपनी स्किन को पहले वॉश करें. अब कद्दूकस किए हुए खीरे को अपनी स्किन पर लगाकर चार से पांच मिनट तक मसाज करें. अंत में ठंडे पानी से चेहरा धोएं. आप सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

ओटमील स्क्रब का प्रयोग करें 
ओटमील की मदद से स्क्रब बनाने के लिए एक टेबलस्पून ओटमील लेकर उसमें एक टेबलस्पून दही व एक टेबलस्पून शहद मिक्स करें. अब इसे चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें. अब अपने हाथों को गीला करें और हल्के हाथों से स्किन को सर्कुलर मोशन में स्क्रब करना शुरू करें. करीबन दो से तीन मिनट तक ऐसा करें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा वॉश करें.

कॉफी स्क्रब है बेहतरीन 
कॉफी एक बेहतरीन स्क्रब मानी जाती है. यह स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है, जिससे स्किन पर गजब का ग्लो आता है. पहले एक टेबलस्पून कॉफी ग्राउंड्स लेकर उसमें एक चम्मच दही मिक्स करें. अब इसे चेहरे पर लगाकर करीबन एक−दो मिनट के लिए हल्के हाथों से स्क्रब करें. इसे करीबन पांच से दस मिनट के लिए छोड़ दें. अंत में पानी की मदद से स्किन को साफ करें. वैसे आप चाहें तो दही के स्थान पर शहद का प्रयोग भी कर सकते हैं.

 

Back to top button