आप भी जमकर खाये मक्खन ये होंगे बेनिफिट्स…

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है एक ऐसी टिप जिसे जानकर आप खुश हो जाएगी जी हाँ अक्सर अपने लोगो को बटर खाने से मन करते सुना होगा पर आज हम आपको बता रहे है इसके फायदे।  वेट लॉस या लो-कैलोरी डायट की बात आती है तो लोग सबसे पहले मक्खन खाने से परहेज की बात कह दी जाती है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोकने और डायट में फैट की मात्रा कम करने के लिए यह एक आसान तरीका माना जाता है। लेकिन घर के बने शुद्ध मक्खन को खाने से नुकसान नहीं फायदा होता है। बढ़ते बच्चों के लिए शुद्ध घर का बना मक्खन बहुत फायदेमंद होता है। मक्खन में मौजूद हेल्दी फैट्स और गुड कोलेस्ट्रॉल बच्चों की ब्रेन पॉवर बढ़ाता है। इसीलिए बच्चों की डायट में घर का बना मक्खन शामिल करने की सलाह बड़े-बुज़ुर्ग देते रहते हैं।

ध्यान देने वाली बात ये है की आयोडिन हमारे शरीर के लिए एक ज़रूरी पोषक तत्व है। दही को मथकर घर में बनाया गया मक्खन या बटर खाकर आप अपनी आयोडिन की रोज़ाना ज़रूरत पूरी कर सकते हैं। आयोडिन के अलावा मक्खन के सेवन से विटामिन ए, डी, के2 और ई जैसे विटामिन्स भी प्राप्त होते हैं जो हमारे शरीर का पोषण करते हैं।

मक्खन में विटामिन डी की अच्छी मात्रा होती है जो कि हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल हड्डियों द्वारा कैल्शियम के अवशोषण के लिए विटामिन डी मदद करता है और विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियों का विकास ठीक से नहीं होता और वे धीरे-धीरे कमज़ोर होने लगती हैं।

Back to top button