आपके पास इंश्‍योरेंस के लिए फोन कॉल आए तो सावधान हो जाएं, झांसे में आए तो पड़ेगा बहुत भारी

यदि आपके पास जीवन बीमा (Life insurance) कराने के लिए फोन आए तो सावधान हो जाएं और ठीक से पता कर लें। थोड़ी सी भी लापरवाही और झांसे में आना आपको बहुत भारी पड़ सकता है। ऐसा ही मामला यहां सामने आया है। जिले के एक गांव का एक रिटायर्ड शिक्षक ठगी का शिकार हो गया। एक फर्जी कंपनी के नाम पर कुछ लोगों ने उससे करीब 50 लाख रुपये ठग लिये। इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। बीमा के लिए फर्जी कंपनी के नाम पर फोन करने वाले कुछ और लोग पकड़े जाएंगे।

पटियाला पुलिस बीमा कंपनी में इनवेस्ट करवाने के लिए फोन करने वाले चार लोगों को राउंडअप करने की तैयारी में है। बता दें कि पटियाला के गांव जोगीपुर से रिटायर्ड शिक्षक से करीब 50 लाख रुपये की ठगी करने के बाद पुलिस ने तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार आरोपित हरियाणा के अंबाला कैंट निवासी गगन सचदेवा, राजस्‍थान के कोटपुतली के गांव पनहेड़ा निवासी अमित कुमार व दिपेश गोयल हैं। पुलिस तीनों को रिमांड पर लिया है।

रिटायर्ड शिक्षक से 50 लाख रुपये की ठगी के बाद हरकत में आई पुलिस

पुलिस के अनुसार, आरोपितों ने क्लब वेल्यू सर्विस वीर सावरकर नाम से कंपनी (ब्लॉक शकरपुर नजदीक लक्ष्मी नगर दिल्ली) नाम से रजिस्टर्ड करवाई थी। आरोप है कि इसके बाद फर्जी तौर पर पावर 99, डेविश वेल्यू कार्ड प्राइवेट लिमिटेड, फंड सॉल्यूशन नई दिल्ली, आइडीए सर्विसेज गुडग़ांव आइएफ सॉल्यूशन गुडग़ांव ऑल सॉल्यूशन नई दिल्ली, एफ वन केयर फरीदाबाद, एलर ट्रिपर इंडिया नई दिल्ली के नाम की कंपनियां खोली थी। इन कंपनियों का कोई दफ्तर नहीं था और इनके बैंक खाते में लोगों को गुमराह करके पैसे डलवाते जाते थे।

पुलिस के अनुसार, आरोप है कि लोगों को फोन करने के लिए कॉल सेंटर में छह लोगों को रखा हुआ था। ये लोग हर बार अपना नाम बदल बदल कर लोगों से संपर्क करते थे। पुलिस के पास इन कंपनियों के नाम पर पैसे जमा करवाए जाने के बारे में कुछ लोगों की फोन पर शिकायत आई हैं लेकिन अभी लिखित रूप से कोई शिकायत देने नहीं पहुंचा है। ऐसे में दो नंबर डिवीजन पुलिस अपने स्‍तर पर जांच कर रही है।

———–

यह है पूरा मामला

पटियाला के गांव जोगीपुर स्थित सरकारी स्कूल से नवंबर 1999 में संगरूर कि धूरी क्षेत्र के बनभौरी गांव के शिक्षक लक्खा सिंह सेवानिवृत हुए थे। लक्‍खा सिंह के अनुसार, 15 जनवरी 2014 को प्रिया शर्मा नाम की लड़की का फोन आया था कि वह एचडीएफसी में बीमा पॉलिसी करवा लें। पॉलिसी में मुनाफा अधिक होने की बात पर लक्खा सिंह के भतीजे दविंदर सिंह के नाम पर तीन साल की पॉलिसी करवा दी।

लक्‍खा सिंह के अनुसार, इसके बाद प्रिया का फोन आया कि पावर 99 में 20 हजार रुपये इनवेस्ट करवाने पर लक्खा सिंह को पेंशन मिलेगी। 20 हजार रुपये जमा करवाने पर लक्खा सिंह को गुरदीप सिंह नाम के व्यक्ति ने फोन किया। उसने एक नामी बीमा कंपनी का हवाला देते हुए कहा कि वहां बीमा पॉलिसी करवाने पर अन्य बैंक से अधिक ब्याज मिलेगा। झांसे में आकर लक्‍खा सिंह ने उक्‍त बीमा कंपनी में भी 43 हजार रुपये जमा करवा दिए।

लक्खा सिंह उक्त आरोपितों के झांसे में आ गया और  49 लाख 25 हजार 212 रुपये उक्त कंपनियों में डाल दिए। उसने 2014 में पॉलिसी मेच्योर होने पर रकम मांगी तो आरोपित आनाकानी करने लगे। इसके बाद लक्खा सिंह ने एसएसपी को शिकायत की। जांच ईओ विंग ने की और दो नंबर डिवीजन थाना में आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज किया गया।

Back to top button