आपकी सेहत पर असर डालते है चावल, जानें कौन से रहेंगे आपके लिए परफेक्ट

भारतीय भोजन में चावल को विशेष स्थान दिया गया हैं। दक्षिण भारत का तो मुख्य भोजन ही चावल माना जाता हैं। चावल को देश के हर हिस्से में विभिन्न प्रकार से खाया जाता हैं और ये चावल भी कई प्रकार के आते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि चावक के ये विभिन्न प्रकार आपकी सेहत पर भी असर डालते हैं। जी हाँ, चावल की कई किस्में होती है और सभी अपने विशेष फायदों के लिए जानी जाती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन चावलों के बारे में जो आपकी सेहत के हिसाब से सही हैं। तो आइये जानते हैं इस बारे में।

* सफेद चावल 

दुनिया भर में सफेद चावल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन हेल्दी डाइट की बात करें तो इसे खाने में शामिल नहीं किया जाता क्योंकि सफेद चावलों की पॉलिश प्रक्रिया से इस पर से एल्यूरन परत हट जाती है। ऐसा करने से उनमें मौजूद पोषक तत्व कम या नष्ट हो सकते हैं। चावलों की इसी परत में विटामिन-बी, दूसरे पोषक तत्व और जरूरी फैट आदि होते हैं। हालांकि बिना पालिश के इन चावलों को खाएंगे तो आपको फाइबर व अन्य पोषक तत्व इन्हीं से मिलेंगे।

* भूरे चावल 

ब्राउन चावल, सफेद चावल के मुकाबले बहुत ही पौष्टिक होता है। इसमें मैंगनीज और फास्फोरस, सेलेनियम, तांबा और नियासिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दोनों में फर्क यही होता हैं कि सफेद चावल को बनाने में मुख्य पोषक पदार्थ निकल जाते हैं। ब्राउन राइस में कैलोरी कम होती है। ब्राउन राइस में फाइबर उच्च मात्रा में होते है जो आपके मेटाबॉलिज़्म को तेज़ी देता है। ब्राउन राइस के छिलके और चोकर में अघुलनशील फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से पित्त की पथरी से ये भी बचाव होता है।

Health tips,body effect of rice,healthy rice,minerals in rice ,हेल्थ टिप्स, चावल का प्रभाव, सेहतमंद चावल, चावल के प्रकार, पोषण युक्त चावल

* लाल चावल 

यह काफी हद तक ब्राऊन राइस जैसे ही होते हैं। लाल चावल में चोकर काफी होता है जो कि सेहत के लिए लाभदायक होता है। ब्राउन चावल आसानी से मिल जाता है जबकि लाल चावल हिमालय पर्वत, दक्षिण तिब्बत, भूटान और दक्षिण भारत में ही मिल पाता है। हालांकि ब्राउन और रेड राइस दोनों में ही विटामिन बी, फाइबर, जिंक, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, सैलीनियम और दूसरे पोषक तत्व भरपूर मत्रा में पाए जाते हैं। जबकि ब्राउन राइस के मुकाबले लाल चावल ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट साबित होते हैं।

* काले चावल 

यह पकाने के बाद बैंगनी रंग के हो जाते हैं। इनमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फाइटोकैमिकल्स, विटामिन ई, प्रोटीन, आयरन, और अन्य पोषक तत्व होते हैं। एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए अच्छे खाने और पोषक तत्वों में संतुलन बनाए रखना जरूरी है।

Back to top button