आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं काजू, जानें कब…

ड्राय फ्रूट्स (Dry Fruits) का सेवन सभी को पसंद होता हैं, खासतौर से काजू का। हर कोई काजू दिखते ही खाने को दौड़ता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फायदा पहुंचाने वाले ये काजू आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। जी हाँ, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर काजू का कुछ विशेष परिस्थितियों में सेवन करना हानिकारक हो सकता है। तो आइये जानते हैं इसके बारे में कि कब काजू नहीं खाने चाहिए।

माइग्रेन के मरीज ना खाएं काजू

माइग्रेन की परेशानी से जूझ रहे लोगों को भी काजू नहीं खाना चाहिए। काजू में काफी मात्रा में एसिड मौजूद होता है जो सिर दर्द को और अधिक बढ़ाता है।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज करें परहेज

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को काजू नहीं खाना चाहिए। काजू में सोडियम काफी मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ता है। हाई बीपी के मरीजों को काजू का सेवन नियंत्रित रखना चाहिए।

गालब्लैडर में स्टोन हो तो संभल जाएं

जिन्हें गालब्लैडर में पथरी की समस्या है, उन्हें काजू खाने से बचना चाहिए। काजू में मौजूद ऑक्सलेट्स ऐसे मरीजों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आमतौर पर माना जाता है कि गालब्लैडर में स्टोन की समस्या हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को ज्यादा होती है और काजू में भी अत्यधिक वसा होती है। ऐसे में काजू गालब्लैडर का दर्द बढ़ा सकता है।

मोटे लोग बिल्कुल न खाएं काजू

ज्यादा मोटे लोग या यह कहें कि जिनके शरीर में फैट ज्यादा है, उन्हें काजू का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि काजू में वसा अत्यधिक होती है। शोध के मुताबिक 30 काजू में 163 कैलोरी होती है और 13.1 ग्राम फैट होता है। जिनका वजन पहले से ही बढ़ा हुआ है, उन्हें काजू खाने से परहेज करना चाहिए।

पेट से संबंधित परेशानी में नुकसानदायक

पेट से संबंधित बीमारी वाले मरीजों को भी काजू खाने से परहेज करना चाहिए। चूंकि काजू में वसा ज्यादा होती है, इसलिए आसानी से पच नहीं पाता है। काजू में फाइबर ज्यादा होता है, जिससे यह गैस की समस्या पैदा कर सकता है। काजू के अधिक सेवन से पेट में सूजन की समस्या भी हो सकती है। जिन लोगों को कब्ज, गैस, एसिडिटी या पाचन से संबंधित शिकायत रहती है, उन्हें तो काजू से बिल्कुल तौबा कर लेना चाहिए।

Back to top button