आज शाम जारी होंगे UPTET 2017 का Result, ऐसे कर सकते हैं चेक

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2017 (UPTET 2017) के नतीजे संभवत: 30 नवंबर यानी गुरुवार शाम जारी किये जा सकते हैं। रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होंगे। यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा की आंसर-की 6 नवंबर को डाली गई थी। यह उत्तरमाला 30 नवंबर तक ही उपलब्ध रहने की जानकारी भी दी गई थी। 
आज शाम जारी होंगे UPTET 2017 का Result, ऐसे कर सकते हैं चेकउत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 15 अक्टूबर को आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में 1009,346 उम्मीदवारों ने आवेदन दिये थे। इनमें से लगभग 32,587 एप्लिकेशन रद्द कर दिये गए थे। वहीं, कुल 9.76 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। राज्य के करीब 1634 केंद्र पर परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए इंटरमीडियेट या ग्रैजुएशन कर चुके अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए थे। 
गौरतलब है कि सितंबर 2017 में उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने प्राइमरी स्कूल में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव को मंजूरी दी थी। नए नियम के अनुसार लिखित परीक्षा में 60 अंक अनिवार्य है। जो अभ्यर्थी TET (टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट) पास करेंगे केवल वे ही नई प्रक्रिया के तहत एप्वॉइंट किये जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री अनुपमा जायसवाल ने बताया है कि इस बार कुल 1.37 शिक्षकों की भर्ती होनी है। 

अभ्यर्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि एडमिट कार्ड और उत्तरमाला डाउनलोड करते वक्त साइट में कई तकनीकि दिक्कतें आई थीं। संभव है कि रिजल्ट के जारी होने के फौरन बाद वेबसाइट स्लो रहे।

 

 
Back to top button