आज बन सकती है नीतीश कैबिनेट, 16 विधायक ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ

पटना.सीएम नीतीश कुमार की कैबिनेट का शनिवार को गठन होगा। राजभवन में नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। जेडीयू, बीजेपी, एलजेपी और आरएलएसपी के 16 विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। बचे हुए विधायकों को बाद में कैबिनेट का विस्तार कर जगह दी जाएगी। ड्रॉप हो सकते हैं जेडीयू के कुछ मंत्री…
आज बन सकती है नीतीश कैबिनेट, 16 विधायक ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ
 
– जेडीयू अपने कुछ मंत्रियों को ड्रॉप भी कर सकता है। आरजेडी और कांग्रेस के कोटे वाले ज्यादातर मंत्रालय बीजेपी को सौंपे जाएंगे। फिलहाल अभी 16 विधायक मंत्री बन सकते हैं। कैबिनेट विस्तार में जेडीयू के 14 से 17 विधायकों के मंत्री बनने के आसार हैं। जबकि बीजेपी, एलजेपी, हम और आरएलएसपी को 14 मंत्री पद मिल सकते हैं।
– डिप्टी सीएम सुशील मोदी शुक्रवार को विश्वास मत के बाद मंत्रियों की सूची पर केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा करने के लिए दिल्ली जाने वाले थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कामकाज में देर न हो, इसके लिए कैबिनेट के गठन में तेजी की गई।

ये भी पढ़े: बड़ी ख़बर: …तो ये हैं असली वजह जिससे बंद होंगे 2000 रुपए के नए नोट…

जेडीयू को केंद्र में मिल सकती है जगह
– जेडीयू को केंद्र सरकार में भी जगह मिल सकती है। कहा जा रहा है कि उसके 2 सांसद केंद्र में मंत्री बन सकते हैं। इसके लिए शरद यादव और संतोष कुशवाहा के नाम की चर्चा है।
 
108 के मुकाबले 131 वोटों से जीता फ्लोर टेस्ट
– इससे पहले, JDU-BJP अलायंस ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा में फ्लोर टेस्ट जीत लिया। NDA को 131 वोट हासिल हुए और RJD-कांग्रेस अलायंस को 108 वोट मिले। BJP-JDU को जीत के लिए 243 विधायकों में से 122 मेंबर्स का सपोर्ट चाहिए था। 
– बता दें कि JDU के पास 71 और बीजेपी के 58 विधायक हैं। उधर, RJD के 80, कांग्रेस के 27 और CPI-ML के तीन विधायक हैं। इस लिहाज से अपोजिशन को 110 वोट मिलने चाहिए थे, लेकिन उसे इस आंकड़े से भी 2 वोट कम मिले।
 
सचेत रहें, मैं सबको आईना दिखाऊंगा: नीतीश
– नीतीश ने शुक्रवार को विधानसभा में कहा था, “सबको आईना दिखाऊंगा। बाहर भी, अंदर भी। वोट देने वाली जनता परेशान हो रही थी। सदन की मर्यादा ना भूलें, सचेत रहें। वरना हम सबको हिसाब देंगे और आइना दिखाएंगे विधानसभा के बाहर।”
Back to top button