आज गोरखपुर से देशभर के किसानों को साधेंगे पीएम मोदी, कुंभ में भी लगाएंगे डुबकी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गोरखपुर से देशभर के किसानों को साधेंगे। उनके यहां 11 बजे पहुंचने का कार्यक्रम है। यहां से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त किसानों के बैंक अकाउंट में भेजेंगे। इसके बाद पीएम का तीर्थनगरी प्रयागराज जाने का भी कार्यक्रम है। जहां वे संगम में डुबकी भी लगाएंगे।आज गोरखपुर से देशभर के किसानों को साधेंगे पीएम मोदी, कुंभ में भी लगाएंगे डुबकी

यात्रा के पहले चरण में पीएम मोदी गोरखपुर के खाद कारखाना मैदान पर किसान रैली को संबोधित करेंगे। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा के इंतजाम कड़े हैं। मंच और उसके आसपास की सुरक्षा एसपीजी के साथ ही अर्द्धसैनिक बलों के जिम्मे है।

भाजपा किसान मोर्चा के दो दिवसीय (23, 24 फरवरी) अधिवेशन का समापन रविवार को होगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे। वे सुबह 11 बजे गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री खाद कारखाना मैदान जाएंगे। भाजपा की क्षेत्रीय इकाई का दावा है कि आजमगढ़, बस्ती और गोरखपुर मंडल के 10 जिलों से करीब तीन लाख से ज्यादा लोग रैली में आएंगे। बड़ी संख्या में किसान भी आएंगे।

विकास परियोजनाओं का तोहफा देंगे प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री रविवार को गोरखपुर में नौ हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। एम्स के आयुष विंग, पिपराइच चीनी मिल और बस्ती की मुंडेरवा चीनी मिल का लोकार्पण होगा। रेलवे की बाल्मीकि नगर विद्युतीकरण योजना और इलेक्ट्रिक लोको शेड का लोकार्पण प्रधानमंत्री को करना है। प्रधानमंत्री जंगल कौड़िया से कालेसर बाईपास का लोकार्पण भी कर सकते हैं।

किसानों के बैंक अकाउंट में जाएगी पहली किस्त की रकम
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत रविवार को गोरखपुर से होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खाद कारखाना मैदान से ही पहली किस्त के दो-दो हजार रुपये किसानों के बैंक अकाउंट में भेजेंगे। दो हेक्टेयर की भूमि वाले जिन किसानों का सत्यापन पूरा हो गया है, उन्हें पहली किस्त मिलेगी। सत्यापन का काम जारी है। बचे किसानों के खाते में जल्द ही रकम भेजी जाएगी। गोरखपुर मंडल के करीब पांच लाख किसानों के खाते में रकम भेजी जाएगी।

संगम की रेती पर आज ‘विजयपथ’ बनाएंगे पीएम मोदी

संगम में प्रदेश सरकार के स्नान के बाद अब पीएम मोदी रविवार को डुबकी लगाने आ रहे हैं। दिव्य व भव्य कुंभ में पहले सूबे की कैबिनेट की बैठक फिर पीएम मोदी के आगमन को सियासी गलियारे में लोक सभा चुनाव की तैयारियों से जोड़ा जा रहा है। कुंभ का सफल आयोजन कर सरकार ने करोड़ों श्रद्धालुओं का दिल तो जीत लिया, अब बारी है प्रदेश के वोटरों को रिझाने की।

पीएम का यहां तकरीबन दो घंटे का कार्यक्रम है। इस दौरान वे संगम में डुबकी लगाने के साथ ही वे मिशन 2019 के लिए अपने तरकश से कुछ और तीर निकाल सकते हैं।

कुंभ मेला शुरू होने के पूर्व ही पीएम मोदी ने 70 दिन पूर्व 16 दिसंबर को ही गंगा पूजन किया था। इसके बाद अंदावा में हुई सभा में उन्होंने कुंभ से जुड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने कुंभ की महत्ता पर प्रकाश डालने के साथ कांग्रेस पर ही निशाना साधा था।

अब लोकसभा चुनाव निकट है और कुंभ मेला भी तकरीबन सफलता से निबट गया है। ऐसे में पीएम अब कुंभ की सफलता का श्रेय लेने के साथ यूपी में मिशन 2019 के लिए सपा और बसपा गठबंधन पर निशाना तो साधेंगे ही साथ ही पुलवामा में हुई घटना पर विपक्ष द्वारा किए जा रहे हमले का जवाब भी दे सकते हैं।

पीएम रविवार को गोरखपुर से सीधे प्रयागराज पहुंच रहे हैं। इस वजह से यह भी संभव है कि वह पीएम किसान सम्मान निधि योजना का भी बखान करें। दरअसल इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 2000 रुपये की पहली किस्त का वितरण गोरखपुर में किया जाना है।

केंद्र की इस योजना के तहत करीब 12 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को सालना 6 हजार रुपये मिलने हैं। आने वाले दिनों में प्रयागराज के किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा। ऐसे में मिशन 2019 के लिए पीएम इस योजना के साथ ही सरकार की कई अन्य योजनाओं का भी रिपोर्ट कार्ड पेश कर सकते हैं।

Back to top button