आज क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा वनडे आज कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम पर खेला जाएगा। टीम इंडिया सीरीज के इस आखिरी वन-डे मैच में अंग्रेजों का सफाया करते हुए “पूरा लगान” वसूलने के इरादे से उतरेगी।

टीम इंडिया इस मैच से जून में अंग्रेजों के ही देश में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए अपना अंतिम तौर पर आंकलन भी कर लेना चाहेगी क्योंकि चैंपियंस ट्रॉफी से पहले उसे और कोई वन-डे नहीं खेलना है। दूसरी ओर वन-डे सीरीज गंवाने के बावजूद इंग्लिश टीम कमतर नजर नहीं आ रही है। पुणे और कटक के मैच काफी नजदीकी रहे थे। इंग्लैंड जीत के साथ ससम्मान इस सीरीज को अलविदा कहना चाहेगी।

मजेदार बात ये है कि ‘क्रिकेट का जनक’ इंग्लैंड ‘एशिया के क्रिकेट का मक्का’ कहे जाने वाले ईडन में अब तक एक भी वनडे मैच नहीं जीत पाया है। यहां खेले तीन वनडे मैचों में इंग्लैंड को हर बार हार का मुंह देखना पड़ा है।

टीम के तौर पर तुलना करें तो भारत और इंग्लैंड की मौजूदा टीमों में समान मजबूती और कमजोरियां नजर आ रही हैं। दोनों के बल्लेबाज गरजे हैं तो गेंदबाजों ने रन लुटाए हैं।

सलामी बल्लेबाजी दोनों टीमों के लिए चिंता का सबब रही है। शिखर पर खराब फॉर्म और उंगली की चोट दोनों भारी पड़ सकते हैं। ऐसे में अजिंक्य रहाणे को लोकेश राहुल के साथ पारी शुरू करने का मौका मिल सकता है। राहुल पर चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम में जगह पक्की करने के लिए ईडन में अच्छी पारी खेलने का दबाव होगा। महेंद्र सिंह धोनी का कैच पकड़ने के प्रयास में उंगली चोटिल कर बैठे हेल्स आधिकारिक तौर पर बाहर हो चुके हैं। उनकी जगह जॉनी बेयरस्टो को मौका मिल सकता है।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पर तो सबकी निगाहें होंगी ही। वैसे भी एक मैच में विफल रहने पर उनसे अगले मैच में उम्मीदें कई गुना बढ़ जाती हैं। भारतीय मध्यक्रम का इस समय कोई जोड़ नहीं है। कटक में वनडे करियर की सर्वोच्च पारी खेलने वाले युवराज सिंह और कप्तानी छोड़ने के बाद बेफिक्र हो चुके धोनी के बल्ले के जोरदार तरीके से गरजने से मेहमान खेमा खासा चिंतित है। पुणे वनडे के हीरो केदार जादव से भी काफी उम्मीदें हैं। निचले क्रम में हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन भारतीय बल्लेबाजी को और मजबूत करते हैं।

वैसे अंग्रेज बल्लेबाज भी लय में नजर आ रहे हैं। कप्तान इयोन मॉर्गन मध्य क्रम की रीढ़ हैं। कटक में रनों के पहाड़ का पीछा करते हुए 102 रन की उनकी साहसिक पारी यह बयां कर देती है। जो रूट का पिछले मैच में पचासा टीम के लिए अच्छी खबर है।

दोनों टीमों को गेंदबाजी ही ज्यादा परेशान कर रही है। पुणे में 350 रन बनाने के बावजूद इंग्लिश गेंदबाज उसकी रक्षा नहीं कर पाए, वहीं कटक में भारत द्वारा उससे भी ज्यादा 381 रन का लक्ष्य देने पर भी इंग्लैंड जीत के काफी करीब पहुंच गई थी।

भारतीय तेज गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के कंधों पर होगी। चूंकि, ईडन हमेशा से ही स्पिनरों पर मेहरबान रहा है इसलिए अश्विन और जडेजा बेहद अहम साबित हो सकते हैं। जडेजा के पास 150 वनडे विकेट पूरे करने का भी मौका होगा। वहीं इंग्लिश गेंदबाजी की कमान क्रिस वोक्स, डेविड विली, बेन स्टोक्स और जैक बॉल पर होगी। मोईन अली इस पिच पर “छुपे रुस्तम” साबित हो सकते हैं।

संभावित एकादश – भारत: केएल राहुल, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड: जेसन रॉय, सैम बिलिंग्स, जो रूट, इयोन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोेक्स, जोस बटलर, मोईन अली, क्रिस वोक्स, लियाम प्लंकेट, डेविड विली, जेक बॉल।

 

Back to top button