30 अप्रैल दिन रविवार का पञ्चांग: जानिए क्या कहते है आज आपके सितारे

आज का पञ्चांग

।आप सबका मंगल हो 30 अप्रैल दिन रविवार।

30 अप्रैल दिन रविवार का पञ्चांग: जानिए क्या कहते है आज आपके सितारे ऋतु-बसंत
माह-वैशाख
सूर्य-उत्तरायण
सूर्योदय:-05:32
सूर्यास्त:-06:28
राहू काल(अशुभसमय)सायं
04:30से 06:00बजे तक
तिथि:-चतुर्थी
पक्ष:-शुक्ल
दिशाशूल-पश्चिम

।।आज का राशिफल।।

(चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, कू, अ )

मेष( Aries) : रविवार के दिन अगर कोई अच्छी खबर मिल जाए तो सुबह सुबह ही उत्साहित होना जरूरी है। यदि आपको कहीं से कुछ धनलाभ होने का इन्तजार है या फिर किसी फायदेमन्द लेनदेन में आपकी भागीदारी है तो आज का दिन आपके लिए भाग्यशाली सिद्ध होगा। अच्छे और कामयाब लोगों से मुलाकात होगी। भविष्य के लिए सुखद योजनाएं बनेंगी। अच्छे खानपान की भी प्राप्ति होगी।

सुझाव:- आप दो मुखी रुद्राक्ष धारण करें लाभ होगा।

शुभरंग:- चॉकलेटी

( व, वी, वू, वे, वो, ओ, उ, ए, इ )

वृष(Taurus): काफी दिनों से जो खर्चीला और तनावपूर्ण समय चल रहा है उसकी आज चरम सीमा हो सकती है। प्रात:काल से ही कुछ ऐसे फालतू झमेले आपके आगे आएंगे जिसके कारण आप स्वयं और आपके परिजन भी परेशान हो सकते हैं कोई ऐसा नजदीकी मित्र भी आपके द्वार पर सहायता मांगने आ सकता है। घर के अन्दर काम करने वाले उपकरण या मशीनरी के बिगड़ने से भी आपको असुविधा होगी।

सुझाव:- आप चौदह मुखी रुद्राक्ष हमेसा धारण करें आपका मंगल होगा।
शुभरंग:-गुलाबी

(क, की, कू, के, को, घ, हा, छ )

मिथुन(Gemini): रविवार के दिन आपके लिए कुछ जरूरी कार्यक्रम मीटिंग्स या किसी विचार गोष्ठी में जाने के लिए बाध्य कर सकते हैं। आपका व्यक्तिगत जीवन भी काफी समय से असमंजस और परेशानियों में घिरा हुआ हो सकता है। किसी प्रकार का निर्माण कार्य या घरेलू मशीनरी की मरम्मत करने की कोशिश भी आपको कर लेनी चाहिए। हो सकता है आपके पीछे आपके परिवारजनों को इसके कारण बहुत सारी परेशानियां झेलनी पड़ रही हों।

सुझाव:- आप पांच मुखी रुद्राक्ष धारण करें उत्तम होगा।
शुभरंग:- बादामी

( ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो )

कर्क(Cancer): कुछ शंकाओं और मानसिक परेशानियों का दौर अभी कायम है। शनि की साढ़ेसाती और सूर्य चन्द्रमा का अलाभकारी गोचर आपके पीछे पड़ा हुआ है। आर्थिक तंगी के दौर में आपको ऐसे काम हाथ में नहीं लेना चाहिए जिनसे आगे चलकर ओर भी बोझ पड़ सकता है। यदि आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है तो बेहतर है कि घर पर रहकर ही उपचार करें अन्यथा आराम करें।

सुझाव:- आप छ मुखी रुद्राक्ष धारण करें उत्तम होगा।
शुभरंग:-समुद्री हरा

( म, मी, मू, में, मो, टा, टि, टू, टे )

सिंह(Leo): अपना बेहतर समय देखकर ही आप आज के दिन का उपयोग कर सकते हैं। वैसे तो मौजमस्ती और सैर सपाटे के लिए भी आपके मित्र या प्रेमीजन आपको प्रेरित कर सकते हैं। यदि आपके पास वाहन या सवारी का सुख है तो जाहिर सी बात है कि दोपहर के बाद किसी लम्बी दूरी की यात्रा आपके लिए सुखद और मनोरंजक सिद्ध हो सकती है। आर्थिक बोझ ज्यादा नहीं पड़ेगा।

सुझाव:- आप नौ मुखी रुद्राक्ष धारण करें उत्तम होगा।
शुभरंग:- हल्का लाल

(प, पी, पू, पे, पो, ष, म, टो, ठ )

कन्या(Virgo): यदि आज आप किसी भूले भटके मित्र या शुभचिंतक से मिलने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए दोपहर तक का समय काफी अच्छा रहेगा। चलते-फिरते ही आपको लाभ हो सकता है। आपकी तरकीब और युक्ति से कुछ ऐसे सन्दर्भ भी सामने आएंगे जो आपको आने वाले समय में लाभकारी सिद्ध होंगे। किसी सामान या जरूरी वस्तु की खरीद-फरोख्त करने पर भी आपको छोटा मोटा लाभ होगा।

सुझाव:-आप तीन मुखी रुद्राक्ष धारण करें लाभ होगा।
शुभरंग:- केसरिया

(रा, री, रु ,रे, रो, ता, ती ,तू, ते, तो )

तुला(Libra: आज का दिन आपके लिए अपने प्रियजन या फिर छोटे सदस्यों के मेल मुलाकात के लिए बहुत ही शुभ रहेगा। कुछ अच्छा खाने-पीने का कार्यक्रम भी आपको तैयार करना है। यदि आप अपने घर और बाहर की साज सज्जा करना चाहते हैं तो उसके लिए भी कुछ जरूरी सामान या आरामदायक वस्तुओं की उपलब्धि जरूरी होगी। खर्चा कुछ ज्यादा भी हो सकता है लेकिन यह सब आपके रहन सहन के अनुकूल ही सिद्ध होगा।

सुझाव:- आप दो मुखी रुद्राक्ष धरण करें लाभ होगा।
शुभरंग:-फिरोजी

(न, नी, नू, ने, नो, तो, या, यी, यू )

वृश्चिक(Scorpio): आज के दिन यदि आप अपने परिजनों और घर के सदस्यों से बहसबाजी या तर्क-वितर्क नहीं करें तो अच्छा रहेगा। हो सकता है आपको किसी अभियोग या लांछन का भी शिकार होना पड़े। आपके मित्र या शुभचिंतक भी कोई शिकायत लेकर आपके पास आ सकते हैं। समझदारी इसी में है कि आप कूटनीति तथा अपनी मधुरवाणी से सबका स्वागत करें और यह आश्वासन दें कि लोगों द्वारा की जा रही आपत्ति और शिकायत जल्द ही दूर हो जाएगी।

सुझाव:- आप पाँच मुखी रुद्राक्ष धारण करें उत्तम होगा।
शुभरंग:- आसमानी

( ये,यो, भ,भी, भू, ध, फ़, ढ, भे )

धनु(Sagittarius): अपने कामकाज व्यापार या घरेलू जीवन के अलावा आपका एक सामाजिक दायरा भी है। हो सकता है आज का दिन आपका किसी नेक काम को करने में व्यतीत हो जाए। अगर किसी प्रकार की बाधा या झंझट नहीं पैदा हुए तो यह तय है कि सांयकाल तक आपको कुछ ऐसा श्रेय मिल सकता है जिसके लिए आप बहुत दिनों से प्रयासरत हैं। किसी संस्था या संगठन का नेतृत्व भी आप कर सकते हैं।

सुझाव:- आप सात मुखी रुद्राक्ष धरण करें आपका मंगल होगा।

शुभरंग:- हरा

(भे, भो, जा, जी, जू ,जे , जो ,खू, खे, खो,खी)

मकर(Capricorn): आपके बौद्धिक विकास के लिए आज का दिन बहुत ही उमदा और सार्थक बनकर आ रहा है। कोई ऐसी प्रेरणा या तरकीब आपके दिमाग में सुबह -सुबह ही आ जाएगी जिसके चलते आपका कार्यक्रम बदल सकता है। यदि आप किसी प्रकार की खरीद-फरोख्त या शॉपिंग पर जाने की सोच रहे हैं तो अभी रुक जाएं क्योंकि हो सकता है कि अगले दो तीन दिनों में आपकी जेब पर ज्यादा बोझ नहीं पड़े ओर कोई प्रियजन आपको उपहार देकर खर्च बचा दे।

सुझाव:- आप बारह मुखी रुद्राक्ष धारण करें उत्तम होगा।
शुभरंग:-श्वेत

( सा, सी, शू, से,सो, गा, गे, गो, दा )

कुंभ(Aquarius): रविवार के दिन आपके पास जरूरी कार्यों की कोई कमी नहीं रहेगी। आज सुबह से ही अनेक ऐसे प्रस्ताव आपको मिल सकते हैं जो आपके करियर या लाभ मार्ग से जुड़े हुए हैं। यदि आपके पास कुछ ज्यादा समय है तो आप अपने भाग्य को चमकाने के लिए ऐसे लोगों से भी मुलाकात कर लें जो आपके प्रस्ताव पर विचार करके कोई अच्छी योजना सामने रख सकें। आर्थिक परेशानी कम हो।

सुझाव:-आज आप नौ मुखी रुद्राक्ष धारण करें आपका मंगल होगा।
शुभ रंग:- नारंगी

(दे, दो, दी, दू, चा, ची, थ,झ )

मीन(Pisces): रविवार के दिन आपको किसी प्रकार के आलस्य या सुस्ती से बचना चाहिए। बहुत दिनों से आपके करियर और रोजगार में जो अनिश्चितता चल रही है उसका समाधान खोजना भी बहुत जरूरी होगा। हो सकता है कुछ पुराने मित्र या शुभचिंतक आज आपको घर पर ही मिल जाएं। उनसे विचार- विमर्श करके आप अपने संकट को टालने के लिए जरूरी कदम उठा लें तो बेहतर होगा। इस मामले में अधिक सोच विचार करना ठीक नहीं।

सुझाव:-आप सात मुखी रुद्राक्ष धारण करेंआपका मंगल होगा।
शुभरंग:-पीला

●आज के दिन का विशेष महत्व●

1 आज वैशाख माह शुक्लपक्ष चतुर्थी तिथि है।
2 आज (क)आद्य जगद्गुरु शंकराचार्य जयंती भक्त (ख)सूरदास जयंती (ग) सोमनाथ प्रतिष्ठा दिवस है।
3 आज विवाह मुहूर्त है।
4 आज दोषसंघ विनाशक रवि योग है

★प्रेरणा दाई चौपाई★

बिनु गुरु भव निधि तरई न कोई।
जो बिरंचि शंकर सम होई।।

अर्थ:- श्री राम चरित मानस जी मे वर्णन आता है । कि बिना गुरु के इस संसार को समझ पाना व सरलता पूर्वक इसके बंधनों से बच पाना असंभव है। चाहे कोई ब्रम्हा व शंकर के समान ही क्यों न हो ।

अस्तु”गुरु रूपी दृढ़ नौका का सहारा ले कर हम सब अज्ञान , मोह रूपी अंधकार युक्त संसार सागर से पार हो सकते।”

◆इति शुभम ◆

।।आचार्य स्वामी विवेकानंद।।
।।श्री अयोध्या धाम।।
।।श्री रामकथा, श्रीमद्भागवत कथा व्यास व ज्योतिर्विद।।
संपर्क सूत्र:-9044741252

Back to top button