आइये बनाये कुछ मीठा, 5 हेल्दी मीठे पकवान बनाने की विधि

 

मौसम कोई भी हो कुछ मीठा खाने का मजा हर समय आता है। वो बात अलग है की कुछ लोगों को मीठा पसंद नहीं होता लेकिन ऐसे कम ही लोग हैं। मीठा खाने वालों की तादाद ज्यादा है। हर मौसम में अलग तरह के मीठे डेजर्ट दिल खुश कर देते हैं। हालांकि स्वास्थ्य और वजन का ध्यान रखते हुए मीठा अधिक भी नहीं खाना चाहिए। ऐसे में हम आपको गर्मियों के मौसम में फलों से बनने वाले 5 ऐसे संतुलित डेजर्ट की विधि बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप गर्मियों में खाने के बाद बेहिचक खा सकते हैं। कम कैलोरी होने के साथ ही ये काफी स्वादिष्ट होते हैं और आपके मीठे की क्रेविंग को शांत कर सकते हैं। 

 

अखरोट और खजूर से बना डेजर्ट

क्रश्ड अखरोट के 8 हिस्से और बिना बीज के 4 खजूर को काटकर, एक कप फेंटे हुए दही में मिलाएं। फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच शुद्ध मेपल सिरप मिलाएं और ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। आप लंच या डिनर के बाद इस स्वादिष्ट डेजर्ट का मजा ले सकते हैं। 

 

सेब और किशमिश डेजर्ट 

इसके लिए सबसे पहले एक सेब में किशमिश भर लें। फिर इस पर दालचीनी छिड़के और इसके ऊपर 1/4 कप फैट-फ्री वनिला दही डाल कर इसे माइक्रोवेव में कुछ देर बेक होने के लिए रख दें। माइक्रोवेव से निकालते ही सेब की इस स्वादिष्ट मिठाई का आप स्वाद लें। 

 

संतरे का डेजर्ट 

संतरे के रस में केले के टुकड़े डुबोएं। केले को संतरे के जूस में डुबोने के बाद इस पर नारियल के बुरादे, मूंगफली के छोटे-छोटे टुकड़े या क्रश्ड अनाज (सिरिअल्स) डालें और केले की इस स्वादिष्ट डेजर्ट तैयार है। 

 

 

गाजर का डेजर्ट 

सबसे पहले गाजर को छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसमें शहद या मेपल सिरप डालकर, गाजर के टुकड़ों पर अच्छी तरह लगाएं। फिर नारियल के बुरादे में इन्हें लपेट लें और आपकी स्वादिष्ट मिठाई तैयार। ये दांतों के लिए अच्छा होने के साथ ही नियमित मिठाई की तुलना में अधिक पोषक होता है।

 

फ्रूट आइसक्रीम 

 

Back to top button