आंखों से चश्मा उतार देगा टमाटर, बस जान लें इसे खाने का सही तरीका…

सर्दियों का मौसम चल रहा है और ऐसे में आप सबसे ज्यादा सब्जियों का आनंद ले सकते हैं क्योंकि इस मौसम में तरह तरह की सब्जियां मिलने लगती है वहीं अगर बात हो रही है सब्जियों की तो आजकल टमाटर बेहद ही अचछे मिलने लगते हैं और आज हम आपको विशेष रूप से टमाटर के बारे में ही बताने जा रहे हैं। जी हां जैसा की हम सभी जानते हैं कि टमाटर को हर तरह से खाया जाता है। यानि की कुछ लोग इसे सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं तो कुछ सब्जी के साथ पकाकर लेकिन ये दोनों तरह से खाया जा सकता है वहीं हर घर में इसका अपना ही महत्व है जी हां क्योंकि कोई भी सब्जी बनाते समय टमाटर का प्रयोग जरूर किया जाता है।आंखों से चश्मा उतार देगा टमाटर, बस जान लें इसे खाने का सही तरीका...

सेहत की अगर बात करें तो टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। टमाटर जितना देखने में अच्छा लगता है, उतना ही वह खाने में स्वादिष्ट भी है और स्वास्थ्यवर्द्धक भी। तभी को टमाटर का उपयोग सब्जी के रूप में करने के साथ-साथ सलाद और चटनी तथा सूप के रूप में बहुतायत में किया जाता है। टमाटर का इतिहास बहुत पुराना है। बहुत से लोग तो ऐसे हैं जो बिना टमाटर के खाना बनाने की कल्पना भी नहीं कर सकते। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसे गर्म करने के बाद भी इसके विटामिन समाप्त नहीं होते हैं। आज हम आपको ये बताएंगे कि टमाटर के सेवन करने से 3 बिमारियों से हर किसी को छुटकारा मिल जाता है

तो आइए जानते हैं कौन कौन सी है वो बिमारियां
1. सबसे पहले तो आपको बता दें कि टमाटर आंखो के लिए बेहद फायदेमंद होता है और यही कारण है कि ये इंसान की दृष्टि में सुधार कर सकता है। जी हां आपको बता दें कि टमाटर में विटामिन A और C पाया जाता हैं जो आँखो की रोशिनी के लिए काफी लाभदायक होता है और हर किसी को ये रतोंधी होने से बचाता है। टमाटर मोतियाबिंद के विकास के खतरे को भी कम कर सकता हैं। अगर 6 दिन आप खाली पेट सुबह टमाटर खाएंगे तो आपका चश्मा उतर जाएगा।

2. दूसरी बिमारी है गठिया, जी हां अगर आपको गठिया है तो आप बेझिझक टमाटर का सेवन कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपको इससे मुक्ति मिल जाती है। इसके अलावा अगर आप हर रोज एक गिलास टमाटर के रस में सोंठ को डालकर अजवायन के साथ सुबह-शाम पिते हैं तो इससे आपका गठिया रोग जल्द से जल्द सही हो जाएगा।

3. अब बारी आती है तिसरी और सबसे आखिरी बिमारी की जो कि दांतो व हड्डियों से सबंधित है। जी हां ये तो आप जानते ही होगे की टमाटर में कैल्शियम की मात्रा भी अन्य सब्जियों से ज्यादा होती है। दांतो और हड्डियों के लिए टमाटर बहुत अधिक फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन K और मैग्नेशियम हड्डी को मजबूत बनाते है। हड्डी की मरम्मत करते है इसके अलावा ये नई हड्डी बनने के तत्व निरंतर बनाते रहते है। इस काम में लाइकोपिन भी बहुत मदद करता है।

Back to top button