अवैध खनन में लगे ट्रैक्टर-ट्राली के चालक द्वारा सिपाही को कुचले जाने पर CM ने तलब की रिपोर्ट…

विकासनगर में अवैध खनन में लगे ट्रैक्टर-ट्राली के चालक द्वारा सिपाही को कुचले जाने के मामले का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जिला पुलिस से रिपोर्ट तलब की है। सीएम ने एसएसपी से यह भी पूछा कि अवैध खनन को लेकर क्या उन पर किसी तरह का राजनैतिक दबाव है। एसएसपी की ओर से ना में जवाब दिया गया है। फिर भी सीएम ने अवैध खनन के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

शनिवार को विकासनगर में अवैध खनन में लगी ट्रैक्टर-ट्राली के चालक ने रोके जाने पर सिपाही को कुचल दिया था। जागरण से इस मामले की गहनता से पड़ताल करते हुए रविवार के अंक में ‘बेखौफ खनन माफिया का कौन सरपरस्त’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की और बताया कि क्यों देहरादून में खनन माफिया इतने बेखौफ हो गए हैं कि वह पुलिस पर हमला करने का दुस्साहस करने से भी नहीं बाज आ रहे हैं। सूत्रों की मानें तो अवैध खनन पर मुख्यमंत्री ने भी सख्त रुख अख्तियार करते हुए एसएसपी अरुण मोहन जोशी से वस्तुस्थिति स्पष्ट करने को कहा है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यदि अवैध खनन को लेकर उन पर किसी तरह का राजनैतिक दबाव आ रहा हो तो बेङिाझक बताएं, ऐसे लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

अवैध खनन पर ऑडियो वायरल, एसओ बेतालघाट लाइन हाजिर

सफेद सोने के काले कारोबार के लिए कुख्यात कोसी के खनन क्षेत्रों में चल रहे अवैध धंधे से जुड़ा पुलिस कर्मियों का ऑडियो वायरल होने से खाकी कठघरे में आ गई है। ऑडियो में जिम्मेदार पुलिस अधिकारी अपने मातहत को बगैर रॉयल्टी अवैध खनन में लिप्त वाहन थाने तक न लाने और वाहन विधायक से जुड़े होने का हवाला देकर उन्हें छोड़ने को कह रहा है। मामले का संज्ञान ले एसएसपी ने थानाध्यक्ष व एसआइ को लाइन हाजिर कर जांच बैठा दी है। मामले में एसएसपी सुनील मीणा ने कहा कि थानाध्यक्ष रोहिताश सागर व एसआइ सादिक हुसैन को लाइन से संबद्ध कर दिया गया है। ऑडियो की जांच की जाएगी। जांच पूरी होने तक दोनों पुलिसकर्मी लाइन से संबद्ध रहेंगे। निष्पक्ष जांच होगी। अवैध खनन कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

खनन माफिया की तैयार हो रही कुंडली

विकासनगर की घटना के बाद पुलिस ने भी अवैध खनन में लिप्त माफिया के खिलाफ शिकंजा कसने को कमर कस ली है। थानों को चेतावनी दी गई है कि अवैध खनन में लगा डंपर या ट्रैक्टर-ट्राली पकड़ी जाती है तो उसके आने के रूट पर पड़ने वाले सभी थानों और चौकियों की जवाबदेही होगी और उन पर भी कार्रवाई जाएगी। एसएसपी ने एसपी सिटी और एसपी देहात से अवैध खनन में लिप्त लोगों की कुंडली तैयार कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है।

एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने कहा कि अवैध खनन पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जा चुका है। यदि कहीं हो रहा है तो वह चोरी-छिपे चल रहा है। इसकी भी जानकारी जुटाई जा रही है। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Back to top button