अलीबाबा ने ‘सिंगल्स डे’ सेल में तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड, एक दिन में कमाए 1761 अरब रुपये

चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने अपने ‘सिंगल्स डे’ पर बिक्री के पिछले साल के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. दोपहर तक उसकी बिक्री 24.3 अरब डॉलर तक पहुंच गई. ‘सिंगल्स डे’ कंपनी की वार्षिक खरीदारी सेल है जो रविवार को हुई. अलीबाबा समूह के विभिन्न खरीदारी मंचों पर बिक्री शुरू होने के दो मिनट पांच सेकेंड के भीतर ही 10 अरब युआन (1.44 अरब डॉलर) की बिक्री होने का रिकॉर्ड बन गया. अलीबाबा ने ‘सिंगल्स डे’ सेल में तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड, एक दिन में कमाए 1761 अरब रुपये

अलीबाबा समूह के हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक समूह की इस 24 घंटे की वार्षिक बिक्री कार्यक्रम के समाप्त होने में आठ घंटे से भी ज्यादा समय बाकी है, लेकिन उसने पिछले साल के अपने बिक्री रिकॉर्ड को पहले ही पार कर लिया है. इस साल दोपहर तक ही कंपनी के मंच पर ग्राहकों ने 168.5 अरब युआन यानी 24.3 अरब डॉलर की राशि खर्च की है जबकि पिछले साल इस सेल में कंपनी के मंच पर कुल 25.3 अरब डॉलर की बिक्री हुई थी. 
 
पिछले साल सेल शुरू होने के 24 घंटों के दौरान कंपनी ने 2.5 करोड़ डॉलर के सामान की बिक्री की थी. सेल के दौरान सबसे ज्यादा एप्पल और शाओमी के प्रॉडक्ट्स की बिक्री हुई है. एप्पल दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक है, जबकि शाओमी को चीन का एप्पल कहा जाता है. पूरी दुनिया में इन दोनों ही प्रॉडक्ट्स की अच्छी खासी डिमांड है. लॉस एंजलिस, टोक्यो और फ्रैंकफर्ट जैसे ग्लोबल शहरों से अलीबाबा को सेल के दौरान सबसे ज्यादा ऑर्डर हासिल हुए हैं. 

लगभग 180,000 ब्रांड ने इस सेल में कंपनी के सभी रीटेल प्लेटफॉर्म पर हिस्सा लिया था. एप्पल, शाओमी और पैंपर्स उन चुनिंदा ब्रांड में शामिल हैं जिनकी मांग 197 देशों से की गई. अलीबाबा ने भारत के डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम में भी निवेश किया है. अलीबाबा ग्रुप के चेयरमैन जैक मा भी इस सेल के लॉन्चिंग ईवेंट के दौरान मौजूद रहे.

Back to top button