अलसी की सुखी चटनी बनाकर साल भर खा सकते है जाने बनाने का तरीका

अलसी में मछली में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है। साथ ही, इसमें फाइबर, लिगनेंस एंटीऑक्सीडेंट्स और अल्फा लिनोलिक एसिड भी मौजूद होता है। जो हमारे शरीर में होने वाली तरह-तरह की बीमारियां जैसे- दिल की बीमारी, डायबिटीज, पेट की परेशानी और अन्य कई समस्याओं को कम करता हैं।

अलसी के इतने सारे फायदे जानने के बाद आप अपने खाने में जरूर शामिल करें। तो आज हम आपको बताने वाले है अलसी की चटनी बारे में। इसे आप बड़ी ही आसानी से बना सकती है। तो आइए जाने इसे बनाने का तरीका।

अलसी के बीज- ½ कप
करी पत्ता- ½ कप
तिल- 2 टेबल स्पून
मूंगफली- 3-4 टेबल स्पून
सूखा नारियल- ½ कप
साबुत धनियां- 4 टेबल स्‍पून
साबुत लाल मिर्च- 4
जीरा- 2 टेबल स्‍पून
हींग- 2 पिंच
काली मिर्च- 2 टेबल स्‍पून
काला नमक- स्‍वादानुसार
नमक- स्‍वादानुसार

बनाने का तरीका: अलसी की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले सूखे नारियल को कद्दूकस कर लें।गैस पर मीडियम आंच पर एक कड़ाही चढ़ाए और इसे गर्म होने दें। जब पैन गर्म हो जाए तो इसमें अलसी के बीज डालें और लगातार चलाते हुए भूनें। जब इसमें से चटपट की आवाज आने लगे तो समझ जाए की यह भून कर तैयार है। इसे भूनने में दो से तीन मिनट का समय लगता है। अलसी भुनने के बाद थोड़ी फूली हुई दिखाई देगी। अलसी भून जाने पर इसे एक प्लेट में निकाल लें।अब कड़ाही में करी पत्ता डालें और इसे धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भून लें। करी पत्ता ड्राई होने तक भूनें और इसे एक कटोरे में निकाल लें अब कड़ाही में साबुत लाल मिर्च, साबुत धनिया और जीरा डालें और लगातार चलाते हुए हल्का सा भूरा होने तक भूनें। इसके भून जाने के बाद इसे अलसी के भूने बीजों के साथ मिला दें। इस चटनी में मिर्च आप अपने स्वाद के अनुसार डाल सकती हैं।अब कड़ाही में तिल डालकर भूनें इसे भी हल्का सा कलर चेंज होने तक भून लें और प्लेट में निकाल लें अब नारियल को भी लगातार चलाते हुए हल्का कलर चेंज होने तक भून लें और प्लेट में निकाल लें। इसके बाद मूंगफली के दाने और काली मिर्च को भून लें और प्लेट में निकाल लें। अब इन सभी चीजों को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इन सभी चीजों को मिक्स करें और इसमें स्‍वादानुसार काला नमक, सादा नमक, हींग और भूने हुए करी पत्ते डालें मिक्सर में दरदरा पीस लें। तैयार है आपकी अलसी की सूखी चटनी।

Back to top button