अरुणाचल प्रदेश पीपीए के 32 विधायक बीजेपी में शामिल

अरुणाचल प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी पीपीए से बहार निकाले जा चुके पेमा खांडू सहित 32 विधायकों ने बीजेपी ज्वाइन कर ली है. बीजेपी के पास अभी 11 विधायक हैं, ऐसे में इन विधायकों के शामिल होने और एक निर्दलीय विधायक के समर्थन से राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा में पार्टी के कुल 44 विधायक हो गए, जो कि बहुमत से काफी आगे है. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने भी ट्वीट कर कहा कि अरुणाचल में अब बीजेपी की सरकार बनने जा रही है.

सरकार का यह संदेश, पूरे देश में मचाई धूम, अब खुल कर करें इंटरनेट का इस्तेमाल, बिना बिल केवहीं पेमा खांडू ने संवाददाता सम्मेलन में अपने इस फैसले की घोषणा करने के साथ ही कहा, ‘कारण बताओ नोटिस के बिना विधायकों का अस्थायी निलंबन कर दिया गया. पीपीए ने जिस तरह विधायकों के साथ धोखा किया, उससे पार्टी के दो तिहाई से ज्यादा विधायकों ने बीजेपी में शामिल होने का फैसला लिया. पीपीए की यह कार्रवाई हमारे लिए फायदेमंद ही रही.’

इससे पहले पीपीए ने पेमा खांडू को सीएम पद से हटाकर उनकी जगह तकाम पारियो को नया मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की थी. पार्टी ने गुरुवार देर रात खांडू के साथ पार्टी के 6 अन्य नेताओं को सस्पेंड कर दिया था. सूत्रों के मुताबिक, पीपीए नेतृत्व पेमा खांडू पर भारतीय जनता पार्टी के बढ़ते प्रभाव से नाराज था और यही उनके निलंबन की वजह भी बनी.

अरुणाचल में सियासी उथल-पुथल कोई नई बात नहीं, इसी साल राज्य में चार मुख्यमंत्री देखे गए. इससे पहले यहां बड़ा सियासी संकट तब खड़ा हो गया था, जब पेमा खांडू समेत कांग्रेस के 43 विधायक पार्टी छोड़कर पीपल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल में शामिल हो गए थे. इसके बाद से ही पीपीए में पहले से मौजूद और हाल ही में शामिल हुए नए सदस्यों में मतभेद जारी था.

Back to top button